एंड्रौयड फोन में ई-मेल आईडी, व्हाट्सएप, ट्विटर और अन्य जरूरतों को पूरा करने वाली एप्लीकेशन रहती हैं. इन ऐप से आने वाले नोटिफिकेशन की संख्या को गिनना बहुत मुश्किल है. इतने सारे नोटिफिकेशन से परेशान होकर कई बार यूजर इन्हें डिस्प्ले से स्वाइप कर देते हैं और सोचते हैं कि बाद में समय मिलने पर जवाब देंगे.

मगर समय मिलने पर सभी नोटिफिकेशन को याद रखना मुश्किल है. इसके बावजूद आप फोन से हटाए गए सभी नोटिफिकेशन को दोबारा देख सकते हैं.

ऐसे देखें पुराने नोटिफिकेशन

इसके लिए आपको फोन के विजेट्स पर जाना होगा जिसके दो तरीके हैं. कुछ देर स्क्रीन पर टच करके रखें इसमें डिस्प्ले पर विजेट्स और सेटिंग का विकल्प खुलकर सामने आ जाएगा. जबकि विजेट्स में जाने का दूसरा विकल्प मेन्यू को खोलकर उसकी डिस्प्ले को दाईं तरफ से बाईं ओर स्वाइप करें.

डिस्प्ले पर दिख रहे सेटिंग के विजेट्स पर जाएं. सेटिंग विजेट्स को कुछ देर दबा कर रखें. जब सेटिंग का विजेट्स मेन्यू स्क्रीन पर आ जाएगा तो उसे वहां छोड़ दें. जैसे ही आप सेटिंग के विजेट्स को छोड़ेंगे तो सेटिंग का शॉर्टकट डिस्प्ले पर खुलकर आ जाएगा. इसे आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो यहां नोटिफिकेशन लॉग का विकल्प दिखेगा. इस पर क्लिक कर सभी पुरानी नोटिफिकेशन देखी जा सकती हैं.

पढ़े हुए नोटिफिकेशन का बदला होगा रंग

आपने जिन नोटिफिकेशन को पढ़ लिया है उनका रंग स्लेटी (ग्रे) हो जाएगा और जिन नोटिफिकेशन को अब तक नहीं देखा गया है वे गहरे रंग में दिखाई देंगे. इस सूची में ट्विटर, हैंगआउट और व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन भी होंगे. नोटिफिकेशन हटाने के लिए नोटिफिकेशन औटो क्लियर एप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags:
COMMENT