कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

माना कि मां की उम्र ज्यादा नहीं थी, फिर भी उन्हें इस का तो खयाल होना चाहिए था कि वे 2 बच्चियों की मां हैं और मायके में रह रही हैं. नानी न सही, आसपास के लोग तो जरूर कानाफूसी करते होंगे. ऐसे में उन की और भी जिम्मेदारी बनती थी कि वे मर्यादा में रहें. क्या पता नानी ने शह दी हो कि कोई दूसरा उन की जिंदगी में आए और वे दूसरी शादी कर लें. और हुआ भी वही. मां ने उस व्यक्ति से शादी की जिस के यहां वे नौकरी करती थीं. आज मेरी समझ में आ गया कि नानी ने मां के चालचलन पर कोई एतराज क्यों नहीं जताया. ठीक है, उन्होंने जो समझा, किया. मगर हम से झूठ क्यों बोला कि मां दिल्ली नौकरी करने गई हैं. हमें अंधेरे में क्यों रखा? यह सोच कर मेरा मन दुखी हो गया. पापा एकाध बार हमारे यहां आए मगर मां और नानी ने उन्हें बड़ी निर्लज्जता के साथ घर से निकाल दिया. उस के बाद वे कभी नहीं झांके. हो सकता है उन्होंने भी दूसरी शादी कर ली हो?

आहिस्ताआहिस्ता मैं और छोटी ने बिन मां के रहना सीख लिया. पहले मां का फोन आ भी जाता था मगर धीरेधीरे वह भी आना बंद हो गया. हम ने भी फोन करना बंद कर दिया. मन बना लिया कि मैं और छोटी पढ़लिख कर अपने पैरों पर खड़ी होंगी.

आज हम दोनों बहनें अच्छेअच्छे ओहदों पर हैं. छोटी ने प्रेमविवाह कर लिया. मगर मैं ने नहीं. उम्र के 30वें पायदान पर आ कर भी शादी का खयाल नहीं आया. शादी से वितृष्णा हो गई थी. शादी ही तो की थी मां ने जिस के चलते हमें उन के प्यार से महरूम होना पड़ा. खून से ज्यादा अगर शादी अहमियत रखती है तो मैं ऐसी शादी को ठुकराती हूं. मेरे लिए बेटी के रूप में छोटी थी जिसे मैं ने मां सदृश पाला. आगे भी उसी की खुशी में अपनी खुशी तलाशती रहूंगी. मेरे जीवन का मकसद भी यही था कि छोटी को फलताफूलता देखूं. मां को मेरे आशय की खबर लगी तो पहले फोन किया, जब उस से सफलता नहीं मिली तो मेरी सहेली अनुराधा से खत भिजवा दिया. मैं ने अनुराधा को खूब खरीखोटी सुनाई कि क्यों लिया उन का खत? मैं उन से नफरत करती हूं. आज अचानक जिम्मेदारी का खयाल कैसे आया? हमें बेटी माना होता तो ठीक था. हमें तो लावारिस की तरह नानी के पास रख कर चली गईं गुलछर्रे उड़ाने.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...