18 जुलाई 1996 को मुंबई में जन्मी स्मृति मंधाना ने याद रखने लायक एक रिकौर्ड बनाया है. वे भारतीय महिला टीम की ओपनिंग बल्लेबाज हैं और महिलाओं की वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गई हैं. यह कारनामा उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई 3 वनडे मैचों की सीरीज में किया, जहां उन्होंने ताबड़तोड़ रन बनाए. इस वजह से उन्होंने शनिवार, 2 फरवरी को जारी ताजा रैंकिंग में 3 पायदान की छलांग लगाई. याद रहे कि स्मृति मंधाना ने इस सीरीज में एक शतक लगाने के बाद नाबाद 90 रन की बेहतरीन पारी भी खेली थी.

यही वजह है कि स्मृति मंधाना अब वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मेग लैनिंग से ऊपर पहुंच गई हैं. वे साल 2018 से अब तक खेले गए 15 वनडे मैचों में 2 सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी लगा चुकी हैं.

स्मृति मंधाना ने 47 वनडे मैचों में अब तक 1798 रन बनाए हैं. उन्होंने 10 अप्रैल, 2013 को अहमदाबाद में बंगलादेश के खिलाफ खेले गए मैच से इंटरनेशनल वनडे में डेब्यू किया था. वे तब से अब तक 47 वनडे मैच खेल चुकी हैं जिन में उन्होंने 41.81 की औसत और 83.78 के स्ट्राइक रेट से 1798 रन बनाए हैं.

स्मृति मंधाना ने हाल ही में आईसीसी महिला क्रिकेटर औफ द ईयर और वनडे प्लेयर औफ द ईयर का अवौर्ड जीता था. उन्हें वनडे टीम औफ द ईयर में भी शामिल किया गया था.

Tags:
COMMENT