साल 2014 और जगह दुबई. क्रिकेट अंडर19 का फाइनल मुकाबला. दक्षिण अफ्रीका ने तब पाकिस्तान को हरा कर यह खिताब अपने नाम किया था. कप्तान का नाम था एडेन मार्करम. अब साल 2024 और जगह बारबाडोस.

https://www.instagram.com/reel/C81GJFKRGEi/?utm_source=ig_web_copy_link&igsh=MzRlODBiNWFlZA==

 

 

20 क्रिकेट का फाइनल मुकाबला. दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत. कप्तान का नाम फिर एडेन मार्करम. दक्षिण अफ्रीका को 24 गेंद पर महज 26 रन चाहिए थे और तब लगा था कि इस बार जीत का सेहरा दक्षिण अफ्रीका के सिर पर बंधेगा और उस का सीनियर क्रिकेट में वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना पूरा हो जाएगा, पर सामने थी रोहित शर्मा की मजबूत इरादों से लबरेज टीम, जिस ने इस फाइनल मुकाबले को फाइनल पलों में दक्षिण अफ्रीका के हलक से छीन लिया और दूसरी बार ट्वेंटी20 वर्ल्ड चैंपियन बन गई. इस से पहले महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में भारत ने साल 2007 में यह कारनामा किया था.

यह वर्ल्ड कप भारत के 2 खिलाड़ियों के लिए बहुत खास था, रोहित शर्मा और विराट कोहली, क्योंकि वे इस के बाद क्रिकेट के ट्वेंटी20 फौर्मेट को अलविदा कहने वाले थे और उन्होंने ऐसा किया भी. फाइनल मुकाबले में बल्लेबाजी में एक छोर संभालने वाले 'किंग कोहली' विराट कोहली ने नम आंखों से नए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए इस फौर्मेट में अपने बल्ले को विराम दिया, तो 'शर्माजी के बेटे' रोहित शर्मा ने भी थोड़ी देर के बाद ट्वेंटी20 फौर्मेट से संन्यास ले लिया. 'रोको' (रोहित और कोहली) की यह जोड़ी अपने आखिरी ट्वेंटी20 मैच में इतिहास रचने के बाद किसी फिल्मी अंदाज में अमर हो गई है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...