रविवार, 4 नवंबर, 2018 को कोलकाता में हुए पहले ट्वेंटी20 मैच में भारत ने वैस्टइंडीज को हरा तो दिया पर कम लक्ष्य में भी जितनी उम्मीद थी उतनी आसानी से हम जीत नहीं पाए.

वैस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट खो कर महज 109 रन ही बनाए थे. वह तो भला हो एफए एलन का जिन्होंने नीचे आ कर 27 रन बना दिए वरना वैस्टइंडीज के तो 100 रनों के भी लाले पड़ गए थे.

भारत की ओर से गेंदबाज कुलदीप यादव ने 4 ओवरों में महज 13 रन दे कर 3 विकेट झटके और ‘मैन औफ द मैच’ का खिताब पाया.

भारत की बल्लेबाजी की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी. उस के पहले 4  विकेट तो 45 रनों पर ही गिर गए थे. पारी को थोड़ा सा मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने संभाला. जब मनीष पांडे 19 के निजी स्कोर पर आउट हुए तो डेब्यू कर रहे कुणाल पंड्या ने पारी को नई दिशा दी और मैच को जीत तक ले गए. उन्होंने 9 गेंदों पर 21 रन बटोरे तो दिनेश कार्तिक ने 34 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाए.

बहरहाल अब अगला ट्वेंटी20 मैच नवाबों के शहर लखनऊ में होगा जहां आखिरी बार कोई इंटरनैशनल क्रिकेट मैच जनवरी, 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच टैस्ट मैच के रूप में खेला गया था. अब वहां का इकाना स्टेडियम फिर से तैयार है.

तकरीबन 24 साल बाद 6 नवंबर, 2018 यानी छोटी दीवाली पर उम्मीद है कि इस स्टेडियम पर चौकोंछक्कों की फुलझड़ियां देखने को मिलेंगी जिस का मजा 50,000 दर्शक उठाएंगे.

लखनऊ में आखिरी इंटरनैशनल क्रिकेट मैच जनवरी, 1994 में भारत और श्रीलंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में बतौर टैस्ट मैच खेला गया था. इस के बाद सारे इंटरनैशनल मैच और आईपीएल मैच कानपुर में आयोजित किए गए.

अब इकाना स्टेडियम को एकदम मौडर्न बना दिया गया है और यहां मैदान के हर कोने से दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं. इस स्टेडियम में 9 पिचें हैं, शानदार ड्रैसिंग रूम है और कृत्रिम रोशनी का बढ़िया इंतजाम किया गया है.

सुनने में आ रहा है कि इस मैच को ले कर क्रिकेट के दीवानों में इतनी ज्यादा दीवानगी है कि औनलाइन टिकट कुछ घंटों में ही बिक गए, जबकि औफलाइन टिकटों के लिए 2 दिन तक लंबी कतारें लगी रहीं. याद रहे कि मैच का सब से कम टिकट 1000 रूपए का है और बौक्स का टिकट तकरीबन 23 हजार रूपए का है.

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ भी इस मैच को कामयाब बनाने में कोई कोरकसर नही छोड़ रहा है. क्रिकेट प्रेमियों की सिक्योरिटी और उन के मैच देखने के सभी इंतजाम किए गए हैं.

इस टी-20 मैच को देखने के लिए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्रियों के मौजूद रहने की उम्मीद है.

Tags:
COMMENT