फेसबुक पर दोस्ती कर के ठगे जाने की घटनाएं आए दिन मीडिया में आती रहती हैं, लेकिन हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आई, जिस में एक युवक ने लड़की की आवाज निकाल कर दूसरे युवक से न सिर्फ दोस्ती की बल्कि 2 साल तक प्यार का नाटक करते हुए उस से सवा 4 लाख रुपए भी ठग लिए.

मामला पंजाब के जिला मोगा का है. मोगा जिले के गांव काऊके कलां के रहने वाले कर्मजीत सिंह ने फेसबुक पर एक लड़की के नाम से अपनी आईडी बना रखी थी.

पहली दिसंबर, 2016 को कर्मजीत सिंह ने गांव लोपों के रहने वाले कुलविंदर सिंह को फोन किया. उस ने कुलविंदर का फोन नंबर उस की फेसबुक आईडी से लिया था. खास बात यह थी कि कर्मजीत ने अपना नाम मनप्रीत कौर बताते हुए लड़की की आवाज में बात की थी.

पहली बार की बातचीत में ही कुलविंदर सिंह उस की आवाज और बातों से प्रभावित हो गया. धीरेधीरे उन की बातों का सिलसिला बढ़ता गया. कर्मजीत उर्फ मनप्रीत कौर ने अपनी लच्छेदार बातों से कुलविंदर पर अपना प्रभाव जमा लिया था.

इस के बाद दोनों वाट्सऐप से भी बातें करने लगे. हकीकत से परे कुलविंदर यही समझता था कि उस की दोस्ती मनप्रीत कौर नाम की एक लड़की से है. इसलिए वह उसे प्यार करने लगा था.

लड़की की आवाज में बात करने वाले कर्मजीत ने अब कुलविंदर सिंह को ठगना शुरू कर दिया. वह कभी उस से मोबाइल फोन खरीदने के नाम पर पैसे मांगता तो कभी घरेलू जरूरत के लिए.

22 साल का कुलविंदर सिंह उस की हर जरूरत पूरी करता था. कुलविंदर ने तो मनप्रीत कौर से शादी करने का भी फैसला कर लिया था. अलगअलग बहानों से कर्मजीत सिंह उस से 4 लाख 30 हजार रुपए ऐंठ चुका था.

एक दिन कुलविंदर सिंह ने अपने घर वालों से कह दिया कि वह काऊके कलां की रहने वाली मनप्रीत कौर से शादी करना चाहता है. कुलविंदर के घर वाले वैसे तो अपनी पसंद की लड़की से उस की शादी कराना चाहते थे, लेकिन उस की जिद पर वह मनप्रीत कौर से उस की शादी कराने को तैयार हो गए.

कुलविंदर के पिता अवतार के एक दोस्त काऊके कलां में रहते थे. उन्होंने अपने दोस्त से उस के गांव में रहने वाली मनप्रीत कौर नाम की लड़की और उस के घर वालों के बारे में पता करने को कहा.

अवतार सिंह के दोस्त ने अपने गांव में पता लगाया तो जानकारी मिली कि मनप्रीत कौर नाम की वहां कोई लड़की नहीं है. उन्हें यह जानकारी जरूर मिल गई कि गांव में कर्मजीत सिंह नाम का एक लड़का लड़की की आवाज में बात कर के फेसबुक पर लड़कों को फांसता है.

इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी पता लगा लिया कि कुलविंदर सिंह मनप्रीत कौर के जिस फोन नंबर और वाट्सऐप नंबर परबात करता था, वह फोन नंबर कर्मजीत का ही था.

यह खबर मिली तो कुलविंदर सिंह के पैरों तले से जमीन खिसक गई. क्योंकि वह तो लड़की समझ कर उस पर 4 लाख 30 हजार रुपए खर्च कर चुका था. चूंकि कर्मजीत पर वह मोटी रकम खर्च कर चुका था, इसलिए उस ने 14 फरवरी, 2018 को एसएसपी से मिल कर इस मामले की शिकायत की.

एसएसपी के आदेश पर थाना निहाल सिंह वाला के इंसपेक्टर सुरजीत सिंह ने कर्मजीत सिंह और उस के 2 भाइयों के खिलाफ रिपोर्ट कर जांच शुरू कर दी है.

Tags:
COMMENT