पुस्तकें ज्ञान की संदेशवाहक है, नैतिकता की अखंड सम्पत्ति है, किसी तर्क का औजार हैं, किसी काल, सभ्यता एवं संस्कृति की एक खिड़की है, तो किसी वाद-विवाद के लिए कारगर हथियार है.मानव जीवन में सभ्यता के शुरूआती काल से आज तक पुस्तकों का काफी महत्त्व रहा है और आने वाले भविष्य में भी यह महत्त्व बना रहेगा. इसकी महत्ता और सत्ता को कायम रखने के लिए 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस दुनियाभर में मनाया जाता है .

* यूनेस्को 1995 से मना रहा है यह दिवस :-  पुस्तकों  के संरक्षण और विकास के लिए मनाये जाने वाले इस दिवस का इतिहास काफी पुराना है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय संगठन यूनेस्को ने 1995 में विश्व पुस्तक एवं एकाधिकार दिवस  (वर्ल्ड बुक एंड कॉपीराइट डे) मनाने का निर्णय लिया था. तक से लेकर हर वर्ष 23 अप्रैल को  यह दिवस मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें-अपने पत्रकार होने पर शर्मिंदगी

* कई महान लेखको का जन्मदिन और पुण्यतिथि :- 23 अप्रैल को ही यह दिवस  मनाने पीछे कई वजह हैं। इस दिन इस सृष्टि के कई महान लेखको का जन्मदिन और पुण्यतिथि पड़ता है. विश्व प्रसिध्द नाटककार एवं सॉनेट विद्या के प्रणेता विलियम शेक्सपीयर का जन्मदिन और पुण्यतिथि 23 अप्रैल को ही पडती है.  इसके साथ ही इसी दिन लेखक मौसिस ड्रुओन, ब्लादिमीर नाबाकोव, मैनुएल मेत्रिया वेल्लोजो और हॉलडोर लैक्सनेस का जन्मदिन पडता है और इसी दिन लेखक मिगुएल डि सरवेंटेस, इंका गार्सिलासो डि ला वेगा की पुण्यतिथि भी पडती है.

आज से तकरीबन नौ दशक पहले स्पेन से विश्व पुस्तक दिवस मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई. स्पेन के पुस्तक विक्रेताओं ने 1923 में अपने देश के लोकप्रिय लेखक मिगुएल डि सरवेंटेस के सम्मान में की. 23 अप्रैल को ही मिगुएल का निधन हुआ था. कैटालोनिया में इसी दिवस को सेंट जॉर्ज की जयंती मनाई जाती है. इस परम्परा की शुरुआत मध्यकाल में हुई. इस दिन पुरुष अपनी प्रेमिका को गुलाब देते हैं.वर्ष 1925 में एक प्रथा और जुड ग़ई. इस दिवस को महिलाएं गुलाब के बदले अपने प्रेमी को किताब देने लगीं. इस प्रथा का लाभ यह हुआ कि कैटालोनिया में किताबों की बिक्री तेजी से बढी. इस दिवस पर वहां कैटालोनिया में अमूमन 400,000 किताबें बिक जाती हैं और उतनी ही संख्या में गुलाब के फूल भी बिक जाते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT