सवाल

मैं 26 वर्षीय अविवाहित युवा हूं. मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूं व मेरी गर्लफ्रैंड  हिमाचल से है. वह 24 वर्ष की है. हम दोनों चंडीगढ़ में साथ काम करते हैं व साथ ही लिवइन में रहते हैं. मगर हमारे समाज में लिवइन में रहने वाली लड़की को सही नहीं माना जाता.

हम दोनों मिडिल क्लास से हैं और लिवइन का हाई सोसाइटी में चलन है. बावजूद इस के हम दोनों की सोच थोड़ी अलग है. हम दोनों एकदूसरे से प्यार करते हैं और साथ रहने में प्यार और बढ़ गया है. एकदूसरे को हम लोग अच्छी तरह से समझ चुके हैं. मगर अब घरवालों को यह पता लग गया है कि मैं किसी लड़की के साथ रह रहा हूं.

ये भी पढ़ें- मैं चिंतित हूं कि जब सुहागरात को मेरे पति को पता चलेगा कि मैं वर्जिन नहीं हूं तो क्या होगा?

अब मेरी प्रेमिका को सही लड़की नहीं समझ रहे हैं. यही हाल मेरी प्रेमिका के घरवालों के साथ भी है. दोनों के परिवार अब इस रिलेशन से खुश नहीं हैं. क्या करें, समझ नहीं आ रहा है. न तो मैं घरवालों को नाराज करना चाहता हूं और न ही मेरी प्रेमिका अपने घरवालों को नाराज करना चाहती है.

जवाब

जहां तक आप दोनों के साथ रहने की बात है, तो इस में हर्ज की कोई बात नहीं. आप दोनों बालिग हैं और साथसाथ नौकरी भी करते हैं. आप दोनों चाहें तो कानूनन शादी कर सकते हैं. मगर मातापिता की भी अप बच्चों से कुछ अपेक्षाएं होती हैं और उन अपेक्षाओं पर खरा उतरना बच्चों का फर्ज भी होता है.

इसलिए आप दोनों को चाहिए कि आप अपने घरवालों से बात करें. उन्हें समझाने का प्रयास करें कि हम दोनों खुश हैं और रहेंगे. ऐसा नहीं है कि हम लोगों की उम्र का दोष है बल्कि अच्छी तरह सोचसमझ कर हम लोग शादी का निर्णय कर चुके हैं. और आज नहीं तो कल आप लोग शादी के लिए कहोगे ही. फिर लड़का ढूंढ़ो या लड़की देखो आदिआदि. फिर वह कैसी  है या कौन है की किचकिच, फिर घरपरिवार कैसा है आदि.

इस से तो बेहतर है कि आप लोगों के सामने कम से कम यह तो टैंशन नहीं रहेगी. इस में बुराई ही क्या है. जब इस तरह की बातें आप लोग घरवालों के सामने रखेंगे तो यकीनन वे भी मान जाएंगे. अगर नहीं माने तो फिर आप लोगों के लिए कोर्ट का दरवाजा तो खुला है ही.

ये भी पढ़ें- मैं किस काम के लिए बना हूं या आगे भविष्य में क्या करूं, कृपया मार्गदर्शन कीजिए

Tags:
COMMENT