सवाल

मैं 27 वर्ष का हूं और बिहार का रहने वाला हूं. मेरी एक 22 वर्षीया बहन है जिस का अभी अभी पटना के एक मैडिकल कालेज में दाखिला हुआ है. मैं अपनी बहन से बहुत परेशान हो चुका हूं. हमारे घर का माहौल जरूरत से ज्यादा स्ट्रिक्ट है. बावजूद इस के मेरी बहन का एक बौयफ्रैंड है. बौयफ्रैंड के बारे में मुझे मेरी मौसी की बेटी ने बताया. बात की तह तक पहुंचने के लिए मैं ने अपनी बहन का फोन चोरी से चैक किया तो पता लगा सचमुच वह रिलेशनशिप में है. जिस लड़के के साथ वह रिलेशनशिप में है. मुझे उस के बारे में कुछ नहीं पता. इस से बड़ी परेशानी यह है कि अगर मम्मी पापा को यह सब पता चला तो उस की पढ़ाई भी छुड़वाई जा सकती है. मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं उसे समझाऊं तो समझाऊं कैसे. क्या मुझे उस से इस बारे में बात करनी चाहिए? पर मैं उस से बात क्या करूं?

ये भी पढ़ें- मेरे पति, जेठ और ननद के बीच संपत्ति को लेकर काफी मनमुटाव चल रहा है. मुझे इस स्थिति में क्या करना चाहिए ?

जवाब

आप एक समझदार व्यक्ति हैं, यह तो आप की बात पढ़ कर ही पता चलता है. साधारणतया इस तरह की चीजों में भाई पूरे घर में ढोल पीट देते हैं. खैर, मुददे पर आते हैं. आप को इस विषय पर अपनी बहन से बात करनी ही चाहिए. आप शांत जगह पर अपनी बहन के साथ जा कर बैठिए, उसे बताइए कि आप उस के रिलेशनशिप के बारे में उस से बात करना चाहते हैं. हो सकता है वह यह सुन कर असहज महसूस करे या उसे कुछ अजीब लगे. लेकिन, आप उसे यह बात क्लियर कर दें कि आप उसे डांटने या मारपीट करने के लिए यह सब नहीं पूछ रहे. उस के बौयफ्रैंड के बारे में जानिए. पता लगाइए कि वह किस तरह का लड़का है. चाहे तो आप उस से मिल भी लीजिए.

आप को अपनी बहन और उस के बौयफ्रैंड को समझना होगा कि वे दोनों कुछ ऐसा न करें जिस से फिलहाल आप के मातापिता को कुछ पता लगे. साथ ही अपनी बहन को यह भी समझाएं कि उस का इस वक्त पढ़ाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. वह बड़ी है और रिलेशनशिप में रहना गलत नहीं है, लेकिन यदि वह पढ़ाई पर गौर नहीं करेगी तो उस का कैरियर खराब हो जाएगा और पापा को पता लगा तो और भी ज्यादा परेशानी होगी. आप उसे यह सब समझाइए, यकीनन वह आप की बात समझेगी.

ये भी पढ़ें- मैं 54 साल की उम्र में दोबारा शादी करना चाहता हूं. बच्चों को कैसे बताऊं?

Tags:
COMMENT