सवाल

मैं 53 वर्षीया महिला और 2 बेटों और 2 बेटियों की मां हूं. मेरे 3 बच्चों की शादी हो चुकी है और चौथे की होनी बाकी है. मेरी दोनों बेटियों की शादी एक ही घर में हुई है और मैं चाहती हूं कि मेरे छोटे बेटे की शादी बड़े बेटे की ससुराल में ही हो. मेरी बहू की बहन मेरे बेटे के लिए बहुत ही सही है और मेरे बेटे को बहुत पसंद भी है. लेकिन, मेरी बहू के मायके वाले यह कह कर बात टालते रहते हैं कि उन की बेटी अभी बस 21 साल की है और पढ़ाई कर रही है. मैं ने अपनी बहू से भी कहा है कि अपने घर में बात करे लेकिन वह भी आनाकानी करती रहती है. मुझे समझ नहीं आता कि बहू के घर वालों को अपनी दोनों बेटियों को एक ही घर में ब्याहने में क्या दिक्कत है. कुछ उपाय बताइए.

ये भी पढ़ें- मैं मां बनने वाली हूं, लेकिन इस बात से परेशानी हूं कि कहीं मेरा कैरियर बर्बाद न हो जाए. मैं क्या करूं?

जवाब

आप की बातें सुन कर पहले तो मैं आप को यही कहना चाहूंगी कि एक ही घर में बेटे या बेटियों की शादी करना जरूरी नहीं है. जरूरी नहीं कि एक घर के दोनों ही बेटे एक ही घर की दोनों बेटियों के लिए कुशल हों. आप की बहू आनाकानी कर रही है या उस के घरवाले बहाने बना रहे हैं तो इस का साफ सीधा सा अर्थ यह है कि वे नहीं चाहते कि उन की दूसरी बेटी की शादी भी आप ही के घर में हो. और यकीन मानिए इस में कुछ गलत भी नहीं है.

इस के पीछे कई कारण हो सकते हैं और हर कारण अपनी जगह सही भी होगा. यह आप के संबंधियों का निजी फैसला है कि वे अपनी दूसरी बेटी की शादी कहां करना चाहते हैं और कहां नहीं. आप को ऐसी स्थिति में किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाना चाहिए और स्थिति को समझना चाहिए. आप की एक ही घर में बेटों की शादी का खयाल सही नहीं है, आप को यह समझना चाहिए.

ये भी पढ़ें- मेरी पत्नी मुझसे बहुत प्यार करती है. पर ऐसा लगता है वह मुझे नीचा दिखाने की कोशिश करती है, मैं क्या करूं?

Tags:
COMMENT