सवाल

मेरी उम्र 22 वर्ष है. मेरी ग्रेजुएशन की पढ़ाई खत्म हुए 2 वर्ष बीत चुके हैं और मैं ने एक साल बैंकिंग की कोचिंग भी ली है. 8 महीने पहले ही मेरी शादी हुई है. शादी मेरी मरजी से नहीं हुई लेकिन फिर भी मैं इस शादी से और अपने पति से बहुत खुश हूं. परेशानी तो मेरी सास और ननद ने मेरे लिए खड़ी कर रखी है. मेरी सास के दबाव में मेरे पति ने सैक्स के दौरान प्रोटैक्शन का इस्तेमाल नहीं किया और अब मैं 4 महीने की गर्भवती हूं. मेरे दोस्त जब अपने कैरियर की ऊंचाइयों पर पहुंच जाएंगे, मैं अपना बच्चा संभाल रही होऊंगी. यह खयाल ही मुझे अंदर तक तोड़ देता है. मुझे अपना जीवन नीरस और व्यर्थ लगने लगा है. मैं क्या करूं?

ये भी पढ़ें- मेरी पत्नी मुझसे बहुत प्यार करती है. पर ऐसा लगता है वह मुझे नीचा दिखाने की कोशिश करती है, मैं क्या करूं?

जवाब

सब से पहले तो आप को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आप का कैरियर खत्म हो चुका है और आप के जीवन में कुछ बचा नहीं है. माना कि आप का बच्चा होने वाला है और बहुत छोटी उम्र में ही आप पर कई जिम्मेदारियां आ चुकी हैं, लेकिन इस का मतलब यह तो नहीं कि आप इस फिक्र में ही अपनी आने वाली जिंदगी बिता दें.

आप अपने बच्चे को खुशीखुशी जन्म दीजिए बिना खुद को मानसिक कष्ट दिए. वैसे भी एक पत्नी होना, मां होना कोई छोटी चीज नहीं है. आप इस नई जिंदगी को खुलेदिल से अपनाइए. आप यदि आगे पढ़ना चाहें या नौकरी करना चाहें तो इस बारे में अपने पति से बात कीजिए. आप आज के जमाने की लड़की हैं जो एक बार कुछ ठान ले तो उसे कर के ही रहती है. अभी तो आप के आगे आप का पूरा जीवन पड़ा है. सोच में डूबे रह कर उसे बरबाद मत कीजिए.

ये भी पढ़ें- मैं 19 साल की हूं, मोबाइल फोबिया हो गया है. मैं क्या करूं ?

Tags:
COMMENT