सवाल
मेरी उम्र 18 साल है. मेरे चेहरे पर छोटेछोटे दाने निकल आए हैं. उन्हें हटाने के लिए मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं?

जवाब
दानों को बिलकुल न छीलें, वरना भद्दे निशान पड़ सकते हैं. दानों को सुखाने के लिए यह पैक बना लें- 1 चम्मच मुलतान मिट्टी और थोड़ी सी सूखी व पिसी नीम की पत्तियों को गुलाबजल में मिक्स कर के इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से दानें कुछ ही दिनों में सूख जाएंगे, साथ ही निकलने भी कम हो जाएंगे. इस के अलावा आप निशानों को कम करने के लिए कौस्मैटिक क्लीनिक से माइक्रोडर्मा ऐब्रेजर या फिर लेजर थेरैपी भी करवा सकती हैं. इस थेरैपी में लेजर किरणों से त्वचा को रिजनरेट कर के नया रूप दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- मेरी दोस्त बहुत कंजूस है, अक्सर पैसे मांगती है और वापस भी नहीं करती. मैं क्या करूं?

ये भी पढ़ें…

चेहरे पर लगाती हैं नींबू तो..

अपनी त्वचा को दमकाने के लिए आपने कई तरह के घरेलू उपायों को अपनाया होगा. कभी बेसन और हल्दी से बना फेसपैक, तो कभी एलोवेरा जेल का प्रयोग तो कभी कच्चे दूध से चेहरा धुला होगा. लेकिन क्या आपने कभी नींबू का इस्तेमाल, त्वचा को सुंदर बनाने के लिए किया है. अगर नहीं तो आप कर सकती हैं.

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि नींबू के इस्तेमाल से कुछ लोगों में रैशेज पड़ने और जलन होने की समस्या भी देखी गई है और इसके पीछे मुख्य वजह, लोगों की अलग-अलग प्रकार की त्वचा का होना होता है. चूंकि, नीबू की प्रकृति अम्लीय होती है, ऐसे में यह त्वचा पर विपरीत प्रभाव भी डाल देता है. अगर आपको नींबू के रस से एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

नींबू का पीएच मान बहुत कम होता है यानि उसमें अम्लीय गुण अधिक होता है. ऐसे में उम्मीद कहीं ज्यादा है कि आप चेहरे के जिस हिस्से का उपचार करें वो ठीक होने के बजाय धब्बे और चकत्तेदार हो जाएं.

कई लोगों को नींबू को चेहरे पर लगाने के बाद लाल चकत्ते भी पड़ जाते हैं और खुजली होने लगती है. आपको बता दें कि नींबू में फोटोसिंथेसाइजिंग कम्पाउंड होते हैं जो धूप में त्वचा को यूवी किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं. जिसकी वजह से चेहरे पर पिग्मेंटेशन भी हो सकता है.

इसलिए नींबू का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों को ध्यान में रखें.

1. अगर आप नींबू का इस्तेमाल अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए करना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले अपनी त्वचा का प्रकार जानना बेहद जरूरी है.

2. अगर त्वचा ड्राई या फ्लैकी है तो इसका इस्तेमाल न करें. इस्तेमाल से पहले चेहरे को नम कर लें.

3. चेहरे पर दाने या कील-कील-मुहांसे होने पर भी आप इसका इस्तेमाल न करें, वरना जलन हो सकती है.

4. नींबू से त्वचा हाईड्रेड हो जाती है इसलिए ये फायदेमंद साबित होता है.

5. गंदे हाथों से कभी भी इसे न लगाएं. अन्यथा आपको दाने हो सकते हैं या किसी प्रकार का संक्रमण भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- मेरी बहन की शादी को 14 साल हो चुके हैं, उस की अपने पति से कभी नहीं बनी. कृपया बताएं मुझे क्या करना चाहिए?

Tags:
COMMENT