हर्ष से मेरी मुलाकात एक आर्ट गैलरी में हुई थी. 5 मिनट की उस मुलाकात में बिजनैस कार्ड्स का आदानप्रदान भी हो गया.
‘‘मेरी खुद की वैबसाइट भी है, जिस में मैं ने अपनी सारी पेंटिंग्स की तसवीरें डाल रखी हैं, उन के विक्रय मूल्य के साथ,’’ मैं ने अपने बिजनैस कार्ड पर अपनी वैबसाइट के लिंक पर उंगली रखते हुए हर्ष से कहा.
‘‘जी, बिलकुल, मैं जरूर आप की पेंटिंग देखूंगा. फिर आप को टैक्स मैसेज भेज कर फीडबैक भी दे दूंगा. आर्ट गैलरी तो मैं अपनी जिंदगी में बहुत बार गया हूं पर आप के जैसी कलाकार से कभी नहीं मिला. योर ऐवरी पेंटिंग इज सेइंग थाउजैंड वर्ड्स,’’ हर्ष ने मेरी पेंटिंग पर गहरी नजर डालते हुए कहा.
‘‘हर्ष आप से मिल कर बड़ा हर्ष हुआ, स्टे इन टच,’’ मैं ने उस वक्त बड़े हर्ष के साथ हर्ष से कहा था. इस संक्षिप्त मुलाकात में मुझे वह कला का अद्वितीय पुजारी लगा था.
बात तो 5 मिनट ही हुई थी पर मैं आधे घंटे से दूर से उस की गतिविधियां देख रही थी. वह हर पेंटिंग के पास रुकरुक कर समय दे रहा था, साथ ही एक छोटी सी डायरी में कुछ नोट्स भी लेता जा रहा था.
‘लगता है यह कोई बड़ा कलापारखी है,’ उस वक्त उसे देख कर मैं ने सोचा था.
हर्ष से हुई इस मुलाकात को 6 महीने बीत चुके थे. इस दौरान न उस ने मुझ से कौंटैक्ट करने की कोशिश की न ही मैं ने उस से. मेरी वैबसाइट से मेरी पेंटिंग्स की बिक्री न के बराबर हो रही थी. मैं हर तरह से उन के प्रचार की कोशिश कर रही थी. मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी वैबसाइट का लिंक भेज रही थी. मुझे मतलब नहीं था कि वे मुझे ज्यादा जानते हैं या कम. मुझे तो बस एक जनून था कला जगत में एक पहचान बनाने और नाम कमाने का. इस जनून के चलते मैं ने एक टैक्स मैसेज हर्ष को भी भेज दिया.
‘‘क्या आज मेरे साथ कौफी पीने आ सकती हो?’’ तत्काल ही उस का जवाब आया.
मेरी हैरानी का ठिकाना नहीं था. 5 मिनट की संक्षिप्त मुलाकात के बाद कोई 6 महीने तक गायब था और जब किसी वजह से मैं ने उसे एक मैसेज भेजा तो सीधे मेरे साथ कौफी पीना चाहता है.
‘अजीब दुनिया है यह,’ मैं मन ही भुनभुनाई और फिर टैक्स मैसेज का कोई जवाब नहीं दिया. 2 दिन यों ही आने वाली कला प्रदर्शनी की तैयारी में निकल गए और बाद में भी मैं हर्ष के मैसेज को भुला कर अपने स्तर पर अपनी कला को बढ़ावा देने में जुटी रही. कुछ दिनों के बाद अचानक उस का फोन आया फिर से मेरे साथ कौफी पीने के आग्रह के साथ.
‘‘न तुम मुझे जानते हो और न ही मैं तुम्हें, फिर यह बेवजह कौफी पीने का क्या मतलब है? मैं ने तुम्हें किसी वजह से एक मैसेज भेज दिया, इस का यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि मैं फालतू में तुम्हारे साथ टाइम पास करने के लिए इच्छुक हूं,’’ मेरा दो टूक जवाब था.
‘‘मैं ने तुम्हारी कला और उस की गहराई को समझा है और उस जरीए से तुम्हें भी जाना है. मैं तुम्हारी उतनी ही इज्जत करता हूं जितनी दुनिया एमएफ हुसैन की करती है. मैं ने जब तुम्हारा नाम पहली बार अपने मोबाइल में डाला था तो उस के आगे पेंटर सफिक्स लिख कर डाला था. अभी भी तुम मानो या न मानो एक दिन तुम कला के क्षेत्र में एमएफ हुसैन को मात दे दोगी. रही बात हमारी जानपहचान की तो वह तो बढ़ाने से ही बढ़ेगी न?’’
अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता? हर्ष के शब्दों का मुझ पर असर होने लगा. अपनी तारीफों के सम्मोहन में जकड़ी हुई मैं अब उस से घंटों फोन पर बातें करती. हर बार वह मेरी और मेरी कला की जम कर प्रशंसा करता. उस की बातें मेरे ख्वाबों को पंख दे रही थीं. मन में बरसों से पड़े शोहरत की चाहत के बीज में अंकुर फूटने लगा था.
‘‘मैं तुम्हारी इतनी इज्जत करता हूं, जितनी कि हिंदुस्तान के सवा करोड़ हिंदुस्तानी मिल कर भी नहीं कर सकते. महीनों हो गए तुम्हें कौफी पर आने के लिए कहतेकहते… इतने पर तो कोई पत्थर भी चला आता,’’ एक दिन हर्ष ने कहा.
सुषमा अचानक चुप हो गई थी.
सिर्फ आंखें बह रही थीं. राधा अपने को न रोक पाई. सहेली ने जो कुछ झेला है, दिल दहला देने वाला है. ठीक कह रही है- यकीन नहीं होता कि ये अपने बच्चे हैं जिन के संस्कारों और अनुशासन की पूरा महल्ला दुहाई देता था. उसी परिवार की एक मां आज बच्चों के दुर्व्यवहार से कितनी दुखी है. राधा जानती थी, रो कर सुषमा का मन हलका हो जाएगा.
‘‘10 मिनट बाद सुषमा ने कहा, अच्छा राधा, यह बता मैं कहां गलत थी?’’
‘‘नहींनहीं, तू कहीं गलत न थी. गलत तो समय की चाल थी. हां, इंडिया आने का तेरा फैसला बिलकुल सही था. बस, यह समझ, तू यहां सुरक्षित है. कई बार भावावेश में हम ऐसे फैसले ले लेते हैं जिन के परिणाम का हमें एहसास नहीं होता. सुषमा, मेरी समझ से महत्त्वाकांक्षी होना अच्छा है. पर स्वाभिमान को मार कर महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करना गलत है. सच तो यह है कि तेरे बेटों ने तेरे स्वाभिमान का सौदा किया है, जिसे तू समझ नहीं पाई. जब समझ आई, तो बहुत देर हो चुकी थी.’’
‘‘तू ठीक कहती है राधा,’’ सुषमा खामोश थी.
‘‘वैसे, तेरे बच्चों का भी कोई कुसूर नहीं है. वहां का माहौल ही ऐसा है. हमारे अपने वहां सहूलियतों और पैसों की चमक में रिश्तों की गरिमा को भूल जाते हैं. वे कोई ऐसी जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते है जिस में उन की आजादी में बाधा पड़े. देखने में तो यह आया है कि विदेश जा कर बसे बच्चे, मांबाप को अपने पास सिर्फ जरूरत पड़ने पर बुलाते हैं. आ भी गए तो अपने साथ रखना नहीं चाहते हैं. इसीलिए तेरे बच्चों को जब लगा कि मां एक बोझ है तो बेझिझक, ओल्डएज होम का रास्ता दिखा दिया.
‘‘बदलाव यहां भी आया है. बच्चे यहां भी अलग रहना चाहते हैं. फिर भी एक चीज जो यहां है वहां नहीं है, रिश्तों की गरमाहट का एहसास. साथ ही, यहां बच्चों में बूढ़ों के दर्द को महसूस करने और उन की संवेदनाओं को समझने का जज्बा है. यही एहसास उन्हें मांबाप से दूर हो कर भी पास रखता है. तेरे बेटे रिश्तों की गरमाहट की कमी को तब महसूस करेंगे जब इन के बच्चे अपने मांबाप यानी उन को ओल्डएज होम का रास्ता दिखाएंगे. मन मैला मत कर. बच्चों से हमारी ममता की डोर कभी नहीं टूटती. हम उन का बुरा कभी नहीं चाहेंगे. वे जहां भी रहें, खुश रहें. अब आगे की सोच.’’
‘‘हां, वही सोच रही थी. रवि ने तो मेरी सोच के सारे दरवाजे बंद कर दिए.’’
‘‘जब सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं तो एक दरवाजा तो जरूर खुला होता है.’’
‘‘बता, कौन सा दरवाजा खुला है?’’
‘‘राधा का दरवाजा. देख, ध्यान से सुन, मैं यहां अकेली हूं. तू साथ रहेगी, तो मुझे भी हिम्मत बंधी रहेगी. मैं तुझ से सच कह रही हूं.’’
‘‘लेकिन कब तक?’’ सुषमा को राधा का प्रस्ताव कुछ अजीब सा लगा, ‘‘पर तेरे बेटे? वे क्या सोचेंगे?’’
‘‘यह घर मेरा है. मुझे अपने घर में किसी को बुलाने, रखने का पूरा हक है. वे दोनों तो खुश होंगे, कहेंगे, मम्मी, बहुत अच्छा किया जो सुषमा आंटी ने आप के साथ रहने का मन बना लिया है. अब हमें बेफिक्री रहेगी. कम से कम आप दो तो हो. सच तो यह है कि हम दोनों ने जीवन में वसंत को साथसाथ जिया. हर खुशी व तकलीफ में साथ थे. घरपरिवार के हरेक फैसले साथ लेते थे. आज भी हम साथ हैं. बेशक, यह उम्र का पतझड़ है, पर इसे हम वसंत की तरह तो जी सकते हैं. मेरे बेटे कहते हैं, ‘मम्मी, जो इस उम्र में साथ देता है वही सच्चा मित्र है. वे चाहे बच्चे हों, पड़ोसी हों या कोई और हो.’’’
‘‘राधा, तू कितनी खुश है जो ऐसी सोच वाले बच्चे हैं. एक मेरे…’’
‘‘ओह, तू फिर अपनों को कोसने लगी. छोड़ वह सब, आज में जीना सीख.’’
‘‘पर यह तो सोच, मैं यहां सारा दिन अकेली…’ सुषमा बोली थी.
‘‘नहीं, मेरे पास उस का भी तोड़ है. वह ऊपर की लाइब्रेरी तू संभालेगी.’’
‘‘मैं, इस उम्र में लाइब्रेरियन…’’
‘‘क्यों, मैं भी तो एनजीओ के लिए काम करती हूं. एक बात कहूंगी, यों खाली बैठ कर तू भी रोटी नहीं खाएगी. जानती हूं, पहचानती हूं तुझे और तेरे सम्मान को.’’
‘‘ठीक है, सोचूंगी.’’
दूसरे दिन सुबहसुबह खटरपटर सुन कर राधा ने रजाई से झांका, ‘‘कहां चली मैडम, सुबहसुबह?’’
‘‘लो, खुद ही तो नौकरी दिलाई. अरे, भूल गई? चल लाइब्रेरी तक तो छोड़ कर आ जा. पहला दिन है.’’
दोनों हंस रही थीं.
आज राधा ने कितने दिनों बाद सुषमा को खिलखिलाते देखा था. वही पहली वाली हंसी थी. कहीं मन में किसी ने कहा, खुशी ही तो जीवन की सब से नियामत है. इसे कहते हैं, पतझड़ में वसंत.
यह भी खूब रही एक बार मैं अपनी चाचीजी के साथ उन के पीहर गई. चाचीजी के पैर में पोलियो है, वे वाकर के सहारे से चलती हैं. उम्र 70 साल है. वे बहुत ही दुबलीपतली हैं. उन के पीहर का फ्लैट 5वें तले पर है. कुरसी पर बैठा कर 2 व्यक्ति उन्हें ऊपर चढ़ा देते हैं.
उस दिन हम ज्यों ही टैक्सी से उतरे, सामने झाकावला (बड़ी टोकरी में सामान ले जाने वाला) दिखाई दिया. उन्होंने उस से कहा, ‘‘भैया, इधर आ, सामान ढोएगा.’’
उस के हां कहने पर वे उस में बैठ गईं. झाकावाला उन्हें ऊपर ले गया. वहां पर सभी आश्चर्यचकित देखने लगे. फिर तो सब को बहुत हंसी आई. मैं भी जब इस घटना को याद करती हूं, मुसकराए बिना नहीं रहती. अमराव बैद मैं अपने 5 साल के बेटे के साथ कुछ सामान खरीदने गई. उसी दुकान पर मेरे बेटे की ही कक्षा का लड़का भी अपने पिता के साथ कुछ खरीद रहा था. दोनों बच्चे आपस में बातें करने लगे. मैं ने अपने बेटे से कहा कि पास की ही दुकान से चौकलेट लेती हूं, आप बात कर के जल्दी आ जाइए.
मैं पास की दुकान पर चली गई. दुकानदार से कुछ टौफियां व 4 बड़ी चौकलेट मांगीं. दुकान पर कुछ मनचले युवक भी खडे़ थे. एक युवक ने कटाक्ष किया, ‘‘क्या बात है? टौफी खुद टौफी खाती है.’’
दूसरे ने कहा, ‘‘तभी तो टौफी जैसी है.’’
मैं ने गुस्से से उन की ओर देखा. दुकानदार ने मुझे पैकेट थमाते हुए कहा,
‘‘70 रुपए.’’
लड़का फिर बोला, ‘‘मैडम, गुस्सा क्यों दिखाती हैं, आज टौफियां हमारी ओर से ही खाइए.’’
यह कहने के साथ ही उस ने बड़ी शान से सौ रुपए का नोट दुकानदार की ओर उछाल दिया.
इतने में ही मेरा लड़का दौड़ते हुए आया और पूछा, ‘‘मम्मी, चौकलेट ले ली आप ने?’’
मैं ने हंसते हुए कहा, ‘‘बेटा, आज चौकलेट इन अंकल ने आप के लिए ली है.’’
बच्चे ने भी बड़े मजे से कहा, ‘‘थैंक्यू अंकल.’’
अब उन लोगों की शक्लें देखने लायक थीं. बचे पैसे दुकानदार मुसकराते हुए उन्हें लौटा रहा था और मैं मुसकराते हुए अपने बेटे के साथ दुकान से निकल रही थी.
सवाल
मैं 21 वर्षीय विवाहित युवक हूं. मैं अपनी कालोनी में रहने वाली 16 वर्षीया लड़की से प्रेम करने लगा हूं. एक दिन तो मैं ने जब उसे मार्केट में देखा तो उसे प्रपोज तक कर दिया. अब तो वह मुझे देख कर अपना रास्ता बदलने लगी है. वह मुझे बहुत स्वीट लगती है. अगर वह मुझे नहीं मिली तो या तो मैं खुद को या फिर उसे नुकसान पहुंचा दूंगा. आप ही बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए?
जवाब
आप एक तो विवाहित हैं, ऊपर से आप अपनी ही कालोनी में रहने वाली नाबालिग लड़की से चक्कर चलाने की सोच रहे हैं, जो सही नहीं है. इस से एक तरफ आप अपनी गृहस्थी उजाड़ रहे हैं और दूसरी तरफ ऐसी हरकतें कर के आप उसे परेशान कर रहे हैं. जबरदस्ती से कोई रिश्ता नहीं बनाया जा सकता. इसलिए उस का पीछा छोड़ कर अपने परिवार पर ध्यान दें और भूल कर भी न खुद को और न ही उसे नुकसान पहुंचाने की सोचें.
अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
सब्जेक्ट में लिखें- सरिता व्यक्तिगत समस्याएं/ personal problem
मशहूर शो ‘भाभीजी घर पर है’ फेम विदिशा श्रीवास्तव (Vidisha Srivastava) यानी गोरी मेम अक्सर अपने किरदार के कारण सुर्खियों में छायी रहती हैं. विदिशा श्रीवास्तव को नई अनीता भाभी (Anita Bhabhi) के तौर पर खूब पसंद किया जा रहा है. फैंस गोरी मेम के अंदाज के दीवाने हैं. अब एक्ट्रेस अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चे में है. आइए बताते है, पूरी खबर.
दरअसल, गोरी मेम पहले से ही शादीशुदा है. उन्होंने अपने निजी जीवन को मीडिया से दूर रखा था. विदिश श्रीवास्तव साल 2018 में सयक पॉल के साथ शादी के बंधन में बंधी थीं. शादी के चार साल बाद गोरी मेम ने अपनी शादी पर खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि उनकी लव मैरिज थी.
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एक इंटरव्यू के अनुसार, एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने कभी भी शादी को छुपाया नहीं है, लेकिन उनके पति को ही लाइम लाइट में आना पसंद नहीं है. एक्ट्रेस ने ये भी कहा कि मैंने बस कभी इस बारे में मीडिया में बात नहीं की, क्योंकि सयक इंडस्ट्री से नाता नहीं रखते. वह बहुत ही सिंपल इंसान हैं और उन्हें लाइमलाइट में आना पसंद नहीं है.
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रिपोर्ट के अनुसार, विदिशा श्रीवास्तव ने अपनी और सयक की लव स्टोरी को लेकर बाताया कि सयक और मेरी मुलाकात मुंबई में हुई थी. वह मेरे क्रश थे, लेकिन उन्होंने कभी भी मुझसे कुछ नहीं कहा. लेकिन नौकरी के आखिरी छह महीने में उन्होंने मुझे सीधा शादी के लिए प्रपोज कर दिया.
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‘अनुपमा’ में लगातार बड़ा ट्विस्ट देखने को मिल रहा है. शो के बिते एपिसोड में आपने देखा कि बरखा अपने पति को अनुज से प्रॉपर्टी में हिस्सा लेने के लिए कहती है. तभी अनुज-अनुपमा वहां पहुंच जाते हैं. लेकिन वो बरखा की बात नहीं सुन पाते हैं. दूसरी तरफ अनुपमा-अनुज रोमांटिक पल बिताते हैं, तभी बरखा वहां पहुंच जाती है और उन्हें डिस्टर्ब करती है. शो के अपकमिंग एपिसोड में खूब धमाल होने वाला है. आइए बताते हैं, शो के नए एपिसोड के बारे में.
शो में आप देखेंगे कि अनुज और अनुपमा का रोमांस देखकर बरखा उन्हें डिस्टर्ब करेगी. वो पूछेगी कि नाश्ते में क्या बन रहा है, अनुपमा कहेगी थेपला. बरखा सुनकर मुंह बिचकाने लगेगी. लेकिन अनुपमा कहेगी कि उसने बरखा के लिए पैन केक्स बनाए हैं.
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कपाड़िया हाउस में सारा और अधिक की एंट्री होगी. वो दोनों अनुपमा से मिलकर काफी खुश होंगे. बात ही बातों में सारा तो यह तक कह देगी कि अनुज के पीछे तो कई लड़कियां पड़ी हुई थी. इस पर बरखा कहेगी कि अनुज के पास इतनी अच्छी लड़कियों के प्रपोजल थे और अनुपमा खुद को लकी महसूस करे कि तलाक और तीन बच्चों के बावजूद उसे इतना हैंडसम पति मिला.
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अनुज अपनी फैमिली से बताएगा कि बिजनेस और घर की मालकिन अब अनुपमा है और यह जानकर बरखा हैरान रह जाएगी. लेकिन अनुपमा कहेगी कि उसे अनुज का बिजनेस नहीं चाहिए. वह कहती है किसी और के भरोसे रहकर वो खुद को आगे नहीं बढ़ाएगी. अनुपमा कहेगी उसे सिर्फ मिसेज कपाड़िया नहीं बनना है, उसे अपनी पहचान नहीं खोनी है.
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तो दूसरी तरफ वनराज शाह हाउस की नेम प्लेट में बा का नाम लगाएगा, जिसे देखकर बा इमोशनल हो जाएगी.
इस बीच 16 दिसंबर, 2015 को तत्कालीन एएसपी गुरइकबाल सिंह सिद्धू के नेतृत्व में पुलिस ने एसआईटी का गठन किया. इस से पहले 14 अक्तूबर, 2015 को सिप्पी के घर वालों ने चंडीगढ़ उच्चन्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को रिप्रजेंटेशन दी थी. इस के करीब डेढ़ महीने बाद 29 नवंबर 2015 को मृतक के घर वालों और दोस्तों ने सेक्टर-4 में पूर्व आईजीपी के आवास के बाहर प्रदर्शन किया. इस के एक दिन बाद फिर हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की.
बावजूद इस के कोई काररवाई न होते देख 24 दिसंबर, 2015 को घर वालों ने नई दिल्ली जा कर प्रधानमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन किया.
जिप्पी और उस के मामा नपिंदर न्याय के लिए ठोकरें खाते रहे, तब जा कर इतनी लड़ाई लड़ने के बाद केस सीबीआई को ट्रांसफर हुआ. यह बात 16 जनवरी, 2016 की है.
सीबीआई के एसपी नवदीप सिंह बराड़ के नेतृत्व में नए सिरे से काररवाई शुरू की गई, जिस की जिम्मेदारी उन्होंने डीएसपी आर.एल. यादव को सौंपी थी.
बेहद कड़क स्वभाव और कर्तव्यपरायण पुलिस अधिकारी यादव ने सिप्पी हत्याकांड में नए सिरे से कल्याणी सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ हत्या, सबूत मिटाने, आपराधिक साजिश रचने और आर्म्स एक्ट के तहत आईपीसी की विविध धाराओं में मुकदमा दर्ज कर 13 मार्च, 2016 को जांच शुरू कर दी थी.
सीबीआई ने शुरू की जांच
26 अप्रैल, 2016 को सीबीआई ने घटना की जांच अधिकारी पूनम दिलावरी को चंडीगढ़ सीबीआई औफिस में तलब किया था. उन से पूछताछ करने और हत्याकांड की जांच की केस डायरी, मौके से बरामद सामान और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कापी अपने कब्जे में ले ली.
जांच अधिकारी डीएसपी आर.एल. यादव ने विवेचना के दौरान कल्याणी की भूमिका संदिग्ध पाई. लेकिन उस के खिलाफ हत्या का कोई सबूत नहीं मिला. यादव ने उस से पूछताछ भी की थी. हर बार वह खुद को निर्दोष बताती हुई गोलमोल जवाब दे कर बच निकलती थी.
चूंकि वह हाईकोर्ट की जज की बेटी थी, इसलिए सीबीआई फूंकफूंक कर कदम रख रही थी. वह जानती थी कि उस से हुई एक गलती उस के गले की हड्डी बन सकती है, बदनामी होगी सो अलग. सबूतों के अभाव में सीबीआई कल्याणी सिंह को गिरफ्तार करने से कतरा रही थी.
5 सितंबर, 2016 को सीबीआई ने सिप्पी के हत्यारों को पकड़वाने के लिए 5 लाख रुपए का ईनाम घोषित किया और यह विज्ञापन स्थानीय प्रमुख अखबारों और इलैक्ट्रौनिक मीडिया में दिया ताकि ईनाम के लालच में सिप्पी के हत्यारों का पता मिल सके.
सीबीआई का यह पैंतरा नाकाम रहा. 4 साल तक चली जांच में सीबीआई हाथ पर हाथ धरे बैठी रही. सिप्पी हत्याकांड में कल्याणी के अलावा और कौन शामिल था, हत्या की असल वजह क्या रही, सीबीआई यह पता लगाने में असफल रही. और अंतत: 7 दिसंबर, 2020 को सीबीआई ने अदालत में अनट्रेस रिपोर्ट दायर कर के अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर दी.
पीडि़त परिवार ने जस्टिस सबीना सिंह का कराया ट्रांसफर
सीबीआई के इस कदम से पीडि़त सिद्धू परिवार हैरान रह गया. उन्हें पता था कि यह सब कल्याणी की मां सबीना सिंह के प्रभाव से हो रहा था. उन्होंने केंद्रीय मंत्रालय में एप्लीकेशन दे कर उन का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट में करवा दिया. खुद अदालत ने सीबीआई को फटकार लगाते हुए फिर से जांच कर रिपोर्ट कोर्ट में जमा करने को कहा.
सीबीआई इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती थी और न ही अब उस पर दबाव बनाने वाला ही कोई था. एक बार फिर से सीबीआई ने सेक्टर-27 के नेबरहुड पार्क से जांच शुरू की. जांच के दौरान पता चला कि गोली चलने की आवाज सुन कर पास के एक मकान की महिला बालकनी में आई, जहां से गोली की आवाज आई थी.
वह महिला कौन थी, इस का पता नहीं चला. फायरिंग की आवाज सुन कर लोगों ने पुलिस को सूचना दी. सूचना पा कर सेक्टर-26 थाने की पुलिस मौके पर पहुंची थी और घायल सिप्पी सिद्धू को अस्पताल पहुंचाया, जहां उस की मौत हो गई थी.
आखिरकार सीबीआई ने उस महिला को ढूंढ निकाला. महिला ने सीबीआई को बताया कि जब वह पहली मंजिल पर मौजूद थी, तब उस ने गोलियों के साथ एक लड़की की चीख सुनी थी. इसलिए वह बालकनी की तरफ गई.
वहां से देखा तो घर के नजदीक एक सफेद रंग की कार खड़ी थी. फिर उसी कार की तरफ तेजी से आ रही लड़की को भी देखा था, पर वह उसे पूरी तरह से पहचान नहीं पाई थी.
महिला ने मौकाएवारदात पर जिस लड़की को देखा था, वह सिप्पी की प्रेमिका कल्याणी ही थी. कोर्ट में पड़ी फटकार के बाद शक के आधार पर सीबीआई ने कल्याणी से पूछताछ की. पौलीग्राफ टेस्ट भी कराया, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिल पाई. सीबीआई यहां भी मात खा गई.
अश्लील फोटो से बिगड़ी बात
कुछ अच्छा हुआ तो भगवान, कुछ बुरा हुआ तो भगवान. कुछ हुआ तो भगवान, कुछ नहीं हुआ तो भगवान. आखिर भगवान हर मसले के बीच में कैसे घुस गया? हर सवाल का जवाब भगवान कैसे बन गया? भगवान सच है या मुफ्तखोरों की बनाई कोरी कल्पना है? क्या भगवान पर हमारा विश्वास करना सही है? यह सब जानने व सम?ाने के लिए पढ़ें यह लेख.
हे भगवान, जरा बताओ तो कि भगवान है या नहीं? यह सवाल सदियों से पूछा जा रहा है और आज ज्यादा महत्त्वपूर्ण है क्योंकि कितने ही देशों की सरकारें सच में इस काल्पनिक भगवान के भरोसे हैं. भगवान को बेचने वाले धर्म के दुकानदारों ने सैकड़ों सालों से एक विशाल स्ट्रकचर खड़ा किया है और लोगों को उस काल्पनिक भगवान के पास लाने के लिए मंदिर, मसजिद, चर्च, मोनैस्ट्री, गुरुद्वारों से ले कर पिरामिड और मकबरे तक बनवाए हैं.
आज विश्व में फैले तनाव के पीछे भगवान का अस्तित्व ज्यादा है, दूसरों की जमीन या फर्म हड़पने की हरकतें कम. धर्मों के दुकानदार भगवान को विश्व रचयिता घोषित कर के सारी जनता को अपने कहे अनुसार चलने को मजबूर कर रहे हैं.
ज्ञान और श्रद्धा एक समस्या के दो उत्तर हैं. जब हम अपने प्रश्नों के समाधान में कोई तार्किक व तथ्यों पर आधारित उत्तर प्राप्त करते हैं तो उसे ज्ञान कहते हैं. इस के विपरीत अगर कोई बिना प्रश्न पूछे किसी काम को अपने सवालों का उत्तर मान ले तो उसे श्रद्धा कहते हैं.
जहां विश्वास यानी फेथ या बिलीव आ जाता है, वहां विचार नहीं होता. ज्ञान होता है खुद का देखा, परखा, सत्य का प्रकाश. श्रद्धा होती है एक अंधे द्वारा रोशनी का विवरण. जो समाज ऐसे अंधों द्वारा दी गई प्रकाश की परिभाषा पर चल रहा हो उसे यह एहसास दिलाना आवश्यक है कि वह खुद ही अपनी आंखें खोल कर ज्ञान का प्रकाश प्राप्त कर सकता है.
आज हम भारतीय जहां राममंदिर, शंकराचार्य, हिंदुत्व, मांस, लव जिहाद एवं धर्म परिवर्तन जैसे गलत कारणों से चर्चा में हैं. वहां इस मूलभूत प्रश्न का पूछा जाना आवश्यक है कि क्या वास्तव में वह भगवान है जिस के नाम पर श्रद्धा का व्यापार चलाया जा रहा है? इस सवाल के उत्तर में ज्ञान के प्रकाश की किरण को सम?ाने के लिए हमें श्रद्धा और मान्यता की कई बड़ी चट्टानों को तोड़ना होगा, जो हमें दबाए रखती हैं. हम ने बिना जाने, पता नहीं क्याक्या मान रखा है और उस के आधार पर खुद तो चलते हैं, दूसरों को चलने को मजबूर भी करते हैं. यह वैसा ही है जैसे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मान लिया कि यूक्रेन पर कब्जे के बिना रूस अधूरा है. सो, लाखों की जान आज खतरे में है.
संसार के प्रत्येक धर्म ने किसी न किसी प्राचीन ग्रंथ, वेद, बाइबिल, कुरान इत्यादि को अपना आधार बना रखा है. मगर जिस हजारोंलाखों वर्ष प्राचीनकाल की ये ग्रंथ दुहाई देते हैं, उस काल में मानव सभ्यता अपने विकास के शुरुआती दौर में थी. सो, यह कैसे संभव है कि उस काल का मानसिक रूप से अर्धविकसित बच्चा आज के मानसिक रूप से विकसित एवं परिपक्व वयस्क से अधिक जानता था? इन सभी पुरातन शास्त्रों से प्राप्त अधिकतर धारणाएं समय की कसौटी पर असत्य सिद्ध हो चुकी हैं और यह थोड़े समय की ही बात है जब भगवान की अवधारणा भी ध्वस्त हो जाएगी.
भगवान की मान्यता जबरदस्त प्रचार पर टिकी है क्योंकि इस से धर्म के लिए आय होती है. यह कैसे संभव है कि तीनों लोकों में विचरने वाले हमारे देवता समान पूर्वजों को पृथ्वी शेषनाग के फन पर स्थित मिली? या फिर कैसे उन्हें पृथ्वी का आकार एक तश्तरी के समान नजर आया? यह कैसे संभव हुआ कि जिन ऋषिमुनियों को संपूर्ण ब्रह्मांड नजर आता था उन्हें हमारे शरीर के विभिन्न भीतरी अवयवों की उपस्थिति एवं कार्यप्रणाली के बारे में नगण्य जानकारी थी?
हमारे शास्त्रों में जहां ब्रह्मांड के स्वरूप एवं विस्तार का सीमित ज्ञान उपलब्ध है, वहां हैरानी की बात यह है कि आत्मा-परमात्मा का सर्वज्ञान इन में निहित है. जहां ब्रह्मा, विष्णु, महेश का सारा समय ‘एक पृथ्वी’ के निवासियों के प्रबंधन में कट जाता है. वे इस असीम ब्रह्मांड के अन्य ग्रहों व उस के प्राणियों के लिए कैसे समय निकाल पाते हैं?
हमारे पुरातन शास्त्रों में न तो डायनासौर का कहीं जिक्र है, न ही व्हेल मछली का. नारद मुनि, जो तीनों लोकों में भ्रमण करते थे, को अगर ये प्राणी नहीं मिल पाए तो निश्चित ही यह प्रश्न उठता है कि उन्हें सिर्फ बंदर, हाथी और गरुड़ ही क्यों मिले? समुद्र मंथन में दुर्लभ अमृत मिल गया, मगर व्हेल, जो करोड़ों वर्षों से समुद्र में तैर रही है, नहीं मिली? उन्होंने हमें ब्रह्मांड की सीमाएं नहीं बताईं और न ही यह बताया कि हमारी आकाशगंगा में कितने और सूर्य हैं या कुल कितनी आकाश गंगाएं तीनों लोकों में व्याप्त हैं?
इन सवालों का सीधा अर्थ यह है कि हमें शास्त्रों में सत्य ढूंढ़ने के बजाय प्रकृति के विशाल पट्ट पर अंकित एवं लिखित जीवाष्मों एवं ऊर्जा तरंगों का अध्ययन करना चाहिए. हम शास्त्रों को अंतिम सत्य मान कर विश्व को भगवान का मायाजाल मान संतुष्ट हो रहे हैं जबकि वैज्ञानिकों ने भूगर्भ से, महासागरों की गहराइयों से एवं अंतरिक्ष के अनंत विस्तार से ज्ञान का भंडार खोजा है.
हमारी पुरातन मान्यताएं एक बहुत सुंदर प्रारंभ हो सकती हैं, अंत नहीं. निष्कर्ष यह निकलता है कि हमें मंत्रोच्चार एवं प्रार्थनाओं में अपना समय व्यय करने के बजाय मंदिरों को ऐसी प्रयोगशालाओं में बदल देना चाहिए जहां प्रकृति के इतिहास के हर पृष्ठ को पढ़ने की भाषा सिखाई जाए. हर मसजिद में जीवन विज्ञान के रहस्यों की खोज की जाए और हर गिरिजाघर में लोग अपना समय प्रार्थना करने के बजाय जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा यांत्रिक विज्ञान के विकास में लगाएं.
अमेरिका में आज भी ‘सृष्टि का निर्माण केवल, बाइबिल के अनुसार,
7 दिनों में हुआ’ का पाठ बच्चों को पढ़ाने की वकालत भी जम कर की जा रही है. वहीं, हमारे यहां योग को सारे रोगों का उपाय बताया जा रहा है.
दूसरी मान्यता – भगवान की परिकल्पना सार्वभौमिक एवं सर्वव्याप्त है
आज से कुछ सौ वर्षों पूर्व तक संपूर्ण पृथ्वी की भिन्नभिन्न सभ्यताएं यह मानती थीं कि पृथ्वी स्थिर है एवं सूर्य उस की परिक्रमा कर रहा है. इस विश्वास को सारी दुनिया मानती थी. अब इस बारे में कोई धर्म कुछ नहीं बोलता. इस की असत्यता सिद्ध हो चुकी है.
कुछ दशकों पूर्व भी एक बहुत बड़ा बहुमत लगभग सभी बीमारियों (चेचक उन में से एक) को दैविक प्रकोप मानता था. आज कोविड को किसी ने भी दैविक प्रकोप नहीं कहा जबकि सारी दुनिया इस से प्रभावित रही. आज कोविड को विज्ञान ने नेस्तनाबूद कर दिया है.
आज भी भारतीय समाज में लड़की के पैदा होने का दोष महिला को दिया जाता है. जबकि सत्य इस के विपरीत है. दरअसल इस का जिम्मेदार तो पुरुष के शुक्राणों में मौजूद क्रोमोजोम है. यह बात सिद्ध है कि किसी भी मान्यता को सब मान रहे हैं तो यह उस के सत्य होने की गारंटी नहीं है. एक हिंदू कहने लगे
कि सब मुसलमान आतंकी हैं, सब मुसलमान 5 से 25 होते हैं, सब मुसलमानों की 4 पत्नियां होती हैं तो यह सच नहीं हो जाएगा.
थोड़ा सोचेंगे तो पाएंगे कि प्रत्येक मनुष्य के लिए भगवान का स्वरूप भिन्न है. हर प्राणी, जिसे भगवान में विश्वास रखने का पाठ पैदा होते ही पढ़ाया गया है, के मस्तिष्क में भगवान की जो छवि है वह किसी दूसरे के मन में बनी छवि से भिन्न है. भगवान
की शक्ति, स्वरूप, कार्यपद्धति, गुण एवं छवि विवरण हम जितने लोगों से पूछेंगे उतने ही अलगअलग उत्तर हमें प्राप्त होंगे. यानी जितने मस्तिष्क उतनी धारणाएं. ऐसा गेहूं के दाने के साथ नहीं होता, गुलाब के साथ नहीं होता, समुद्र के साथ नहीं होता, हाथी जैसे जानवर के साथ नहीं होता.
भारत में भगवान ने धनसमृद्धि का दायित्व लक्ष्मी को सौंप रखा है. करोड़ों भारतीय वर्षों से उस की पूजा भी कर रहे हैं. मगर विडंबना यह है कि लक्ष्मी तो यूरोप एवं अमेरिका में विराजमान हैं जहां उन की पूजा कोई नहीं करता. हमें यह पता लगाना होगा कि विकसित देशों के लोग कौन सी देवी की पूजाअर्चना करते हैं ताकि हम भी लक्ष्मी का दामन छोड़ उस की शरण में जाएं और समृद्धि पा सकें.
ऐसा सर्वज्ञानी एवं सर्वशक्तिमान भगवान, जो करोड़ों वर्षों में भी अपने रूपस्वरूप को स्पष्टतया प्रकट नहीं कर सका, उस के अस्तित्व पर प्रश्नचिह्न लगना आवश्यक है. हमारे सारे लक्ष्मीपति तो उस यूरोप, अमेरिका में रहने की योजना बना रहे हैं जहां लक्ष्मी की पूजा की ही नहीं जाती.
आज भी किसी धर्म, भगवान की उपस्थिति का कोई सीधा प्रमाण हमारे पास नहीं है. है तो सिर्फ कुछ सुनीसुनाई बातें, सरकारी पार्टी द्वारा बनाए गए मठों के महंतों के आश्रम, मंदिर, मसजिद, चर्च आदि. फिर भी एक बड़े बहुमत द्वारा उस में विश्वास होने की जड़ में एक भय का वातावरण है. हर छोटे बच्चे के मन में यह बीज रोप दिया जाता है कि अगर वह भगवान के अस्तित्व को नकारेगा तो दुख मिलेंगे, वह नरक जाएगा आदिआदि. डराने के साथसाथ उसे लालच भी दिया जाता है कि अगर ईश्वर की कृपादृष्टि हो गई तो संसार के सारे सुख उस के कदमों में होंगे. कोई आफत आ जाए तो ईश्वर को याद करो, शायद ठीक हो जाए. डर और लालच की बुनियाद पर भगवान के अस्तित्व की इमारत का खड़े होना, क्या आप को नहीं चौंकाता? अगर नहीं चौंकाता तो इसलिए कि ईश्वर के दुकानदार लगातार प्रचार करते रहते हैं कि यह ईश्वर की कृपा से हुआ, वह ईश्वर की कृपा से हुआ आदिआदि.
कुछ लोग सिर्फ इसलिए भी विश्वास करते हैं कि अगर भगवान नहीं है तो फिर यह संसार किस ने रचा? मगर वे इस से आगे दूसरा सवाल नहीं पूछते कि अगर ‘रचना’ के लिए ‘रचयिता’ चाहिए तो रचयिता को किस ने रचा? बस, भगवान है, यह मान लेने से ज्यादा श्रेयस्कर एवं तर्कसंगत तो यह मान लेना है कि बस, एक नैसर्गिक, स्वस्फूर्त प्रकृति है. यह ‘डिजाइन इंटैलिजैंस’ नहीं बल्कि ‘डिफौल्ट इंटैलिजैंस’ है.
अधिकांश लोग इसलिए भी भगवान में विश्वास रखते हैं क्योंकि उन की दृढ़ मान्यता है कि हमारे पूर्वज ऋषिमुनि हैं जो भगवान के पुत्र माने जाते हैं, जिन्हें भगवान ने स्वयं ज्ञान पकड़ाया. हर धर्म के मुख्य प्रस्ताव के साथ चमत्कारों की कहानियां जोड़ दी गई हैं. जबकि ये विश्वास और चमत्कार से मीलों दूर हैं. हकीकत में आदिम मानव को रोशनी, बरसात, बिजली, हवा, आंधी आदि सभी किसी ऊपरी शक्ति से संचालित होता प्रतीत होता था.
कुछ लोगों ने उस पर कहानियां गढ़ कर उसे प्राकृतिक घटनाओं का विवरण देना शुरू किया. आंधी किसी भगवान के छींकने के कारण आती है. बादल किसी भगवान के नहाने से होते हैं. इन तथाकथित कहानीकारों ने अपनी रोजीरोटी इन कहानियों के जरिए जुटानी शुरू कर दी. हर समस्या को किसी भगवान से जोड़ कर कहानी बना देना और नएनए सुननेसम?ाने वाले साधारण लोग इन कहानीकारों को ईश्वर को मानने लगे तो कहानियां और विस्तृत हो गईं और दुनिया के एक कबीले से दूसरे, एक समाज से दूसरे समाज में फैलने लगीं.
इन कहानियों की तार्किक समीक्षा को पिछले 200 सालों में पाए ज्ञान के तराजू पर तोलो तो साफ पता चलता है कि ये कोरी ?ाठी हैं, तर्कविहीन हैं और इन का उद्देश्य सिर्फ सुनने वाले भक्तों को भरमा कर मुफ्त का माल हड़पना है. हर भगवान से जुड़ी कहानी में भगवान के नाम पर कुछ देने का संदेश होता है, चाहे वह अपनी उगाई फसल हो, अपने मरे पशु हों, अपनी बेटीपत्नी हो, अपनी जान हो या दूसरे की जान लेना हो.
तीसरी मान्यता – भगवान ब्रह्मांड का रचयिता है
ईश्वर की हमारी अवधारणा का सब से महत्त्वपूर्ण कारण है- विश्व की उत्पत्ति. हम ने भगवान को सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञानी एवं सार्वभौगिक मानते हुए ब्रह्मांड एवं जीवों की उत्पत्ति का संपूर्ण श्रेय उसे दे दिया है. लेकिन विभिन्न धर्मों की कहानियां न केवल एकदूसरे से भिन्न हैं, अंतर्निहित विरोधाभासों से भरपूर भी हैं.
जैसे, ईसाई धर्म का कहना है कि पहले 6 दिन विश्व की रचना हुई और 7वें दिन भगवान ने अवकाश लिया. यह कैसा विरोधाभास है कि एक ही परमपिता ने तारों, ग्रहों और निहारिकाओं को बनाया जो भौतिकी के नियमबद्ध तरीके से अपनीअपनी कक्षाओं में बंध कर चलते हैं, दूसरी ओर आदम-हव्वा को वह अनुशासन में नहीं रख सका एवं पाप करने की छूट दे दी. दूसरा विरोधाभास देखिए, अगर 7वें दिन अवकाशप्राप्त कर लिया तो अब भी जीवों, उल्काओं, ब्लैकहोल एवं नए तारों आदि का सृजन कौन कर रहा है? अब भी जीवों का विकासक्रम क्यों जारी है और नई संकर प्रजातियों का निर्माण कौन कर रहा है?
एक और सवाल पूछा जा सकता है कि इन 6 दिनों से पहले परमपिता कर क्या रहा था और फिर 8वें दिन से क्या कर रहा है? यह भी पूछा जा सकता है कि जब कोई मानव मौजूद ही न था तो इन
6 दिनों की बात पता कैसे चली?
हिंदू धर्म में भी इसी तरह भगवान को सर्वगुण संपन्न माना है लेकिन परस्पर विरोध की कमी नहीं. एक ओर जहां उसे निराकार माना है, वहीं दूसरी ओर उस के विभिन्न अंगों द्वारा वर्गों के पैदा होने की बात कही गई है. यह बात कह कर सताए गए वर्गों को शांत कर दिया गया. भगवान को अनंत गुणों से संपन्न माना है, वहीं उस के द्वारा सृजित प्रत्येक मौडल, चाहे वह मानव हो या अन्य कोई जीव, त्रुटियों से परिपूर्ण एवं विफल है. एक सर्वशक्तिमान एवं सर्वज्ञानी द्वारा ऐसे मौडल्स बनाने का क्या औचित्य है जिस में सभी दुखी हों, बीमार होते हों, मृत्यु को प्राप्त होते हों? तारोंसितारों को देखिए, भभकती आग का गोला हैं. अगर उन में कोई संवेदना है तो उन की अनंत पीड़ा का सहज अनुमान लगाया जा सकता है.
बात यहीं खत्म नहीं होती. जहां हम उसे प्रेम का सागर एवं दुखों का हर्ता बताते हैं, वहां उस ने प्रकृति के हर क्षण को मृत्यु के तांडव में परिवर्तित कर दिया है. ईसाई धर्म में भी भगवान को प्रेम की प्रतिमूर्ति बताया है. उसी प्रेम से पूर्ण ईश्वर द्वारा बनाए गए संसार में हर क्षण मृत्यु का वीभत्स खेल चल रहा है. हवा का हर ?ांका अनगिनत सूक्ष्म जीवों को मार देता है, हर क्षण बड़ी मछली छोटी मछली को खा रही है और हर क्षण एक शेर किसी हिरण को दर्दनाक मृत्यु के घाट उतार रहा है.
इस पृथ्वी पर कोई पल ऐसा नहीं गुजरता जब एक प्राणी, अपने अस्तित्व की रक्षा में दूसरे के प्राणों से न खेल रहा हो. यूक्रेन में रूसी निहत्थों को मार रहे हैं और यूक्रेनी निवासी रूसी सैनिकों को. ईश्वर में दोनों विश्वास रखते हैं. और्थोडौक्स क्रिश्चियन धर्म को मानने वाले इन दोनों के मरने वालों के परिजन आज इन की मौतों से दुखी हैं. ऐसा मायाजाल फैलाने वाला उत्पीड़क तो हो सकता है, प्रेम का सागर या दयालु नहीं.
एक और बात अत्यंत महत्त्वपूर्ण एवं विचारयोग्य है, अगर हम सभी और हमारा पूरा ब्रह्मांड एक सर्वशक्तिमान की रचना है तो सभी रचनाओं में एक क्रमबद्ध विकास क्यों दृष्टिगोचर होता है? क्यों एक छोटी उल्का से एक विशाल तारे की शृंखला बनती है? क्यों एक छिपकली से मगरमच्छ तक का विकास दिखता है? क्यों बंदर से मानव की यात्रा में विकास के पड़ाव आते हैं? सर्वशक्तिमान को तो एक ही बार में परिपूर्ण ढांचा बनाना चाहिए. एक ओर कड़े अनुशासन में बंधे विशालकाय ब्रह्मांडीय ग्रह, दूसरी ओर मानव के अगले ही क्षण का पता नहीं. ये दोनों कार्य एक ही सर्वज्ञानी तो नहीं कर सकता.
थोड़ी और गहराई में जाएं तो आप स्वयं आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि किन धार्मिक शास्त्रों को हम ने ज्ञान का आधार मान रखा है? इन शास्त्रों के अनुसार ब्रह्मांड में सिर्फ कुछ ग्रह, सूर्य, चंद्रमा, पृथ्वी आदि के अलावा कुछ भी नहीं है, जबकि हम जानते हैं कि ब्रह्मांड का विस्तार अनंत है. उस की सीमाएं जानना अभी बाकी है. हमारे अपने बनाए गए उपग्रह लाखों मील तक सौरमंडल के अंत तक जा चुके हैं. जन्मपुनर्जन्म की अनेक किवंदतियां विभिन्न धर्मों में मिल जाएंगी. मगर आज वैज्ञानिकों ने साबित कर दिया है कि पुनर्जन्म कुछ नहीं, सिर्फ आप के गुण-धर्मों का डीएनए के जरिए अगली पीढ़ी तक पहुंचना है. धर्म तथ्य, नर्क, विज्ञान की जानकारी के बाद भी अपनी ऊलजलूल कहानियों को दोहराते रहते हैं.
चौथी मान्यता – भगवान संसार को चलाने वाला है
हम भगवान को रचयिता के साथसाथ, पालनकर्ता एवं संहारक भी मानते हैं. हिंदू धर्म का प्रबल एवं अटूट विश्वास है कि ‘रामजी की इच्छा के बिना पत्ता भी नहीं हिल सकता.’ इस से पहले कि आप भी इसे सच मानें, एक सवाल की ओर अपना ध्यान केंद्रित कीजिए- क्या आप को मालूम है कि अगर योजनाबद्ध तरीके से एक पत्ता हिलाना हो तो उस में भौतिकी, रसायन एवं तकनीकी की कितनी गणनाएं आवश्यक होंगी? सहज कल्पना कर के देखिए-
सब से पहले : पत्ता – उस में समाहित रसायन, उस का आकारप्रकार, भार, डाली से उस का तनाव सारी गणनाएं होनी चाहिए.
दूसरी : हवा – उस के अणुपरमाणु, विभिन्न गैसें, धूलकणों एवं आर्द्रता की मात्रा, यात्रा की गति एवं दिशा ये गणनाएं भी चाहिए.
तीसरी : पत्ता हिलाने की प्रक्रिया – हवा को कितने बल से चलायमान करना, उस का पत्ते से किस कोण से टकराना, टकराने के पश्चात हवा और पत्ता किन दिशाओं एवं कोणों पर मुड़ेंगे, कितना समय लगेगा? इस की पूरी योजना चाहिए.
चौथा : इस प्रक्रिया का हर क्षण, 24×7×365, आयोजन-प्रयोजन-महज एक पत्ते के लिए ही असंभव है तो फिर अकेले पृथ्वी पर ही अनंत पत्तों को हिलाने की प्रक्रिया में रामजी के संलग्न होने का कोई स्पष्ट दृष्टिकोण नजर नहीं आता.
सहज विचार करिए कि जब एक पत्ते को भी योजनाबद्ध तरीके से हिलाने में इतनी इंजीनियरिंग चाहिए तो समस्त संसार को हर क्षण अपने अधिकार और नियंत्रण में रखना भगवान के वश में नहीं. नैसर्गिक, प्राकृतिक एवं शनैशनै ये यांत्रिक घटनाएं विकसित हो सकती हैं मगर कोई कितना ही शक्तिशाली क्यों न हो, इसे डिजाइन कर के चला नहीं सकता.
एक क्षण के लिए मान भी लिया जाए कि यह भगवान की रचना है और उसी द्वारा संचालित है तो अपने चारों ओर अवलोकन करिए और निष्कर्ष निकालिए कि यह रचना और संचालन क्या किसी सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञानी एवं प्रेम की मूर्ति का हो सकता है? तारेसितारे भभकती आग का गोला हैं, मानव एवं जीव, बीमार, दुखी एवं क्षणभंगुर. एक जीव दूसरे के प्राणों का प्यासा. अकेली पृथ्वी पर लगातार भभकते ज्वालमुखी, बाढ़ का कहर, बढ़ता प्रदूषण, सीमित संसाधन. ऐसा लगता है कि असीमित ब्रह्मांड
और सीमित दुनिया का सीईओ इन हजारोंकरोड़ों वर्षों में अपनी कंपनियों के प्रबंधन में बुरी तरह असफल हो गया है. ऐसे में, हमारे पास उसे (भगवान को) अनिवार्य सेवामुक्ति दे देने के अलावा कोई और विकल्प शेष नहीं रह गया है.
5वीं मान्यता – भगवान ही संहारक है
हमारे शास्त्रों ने प्रकृति का यह सब से वीभत्स कार्य भी भगवान को सौंप दिया है. मगर ऐसा करने से पहले उन्होंने इस बात को नजरअंदाज कर दिया कि बौद्धिक विकास कई कठिन प्रश्न उपस्थित करेगा.
उदाहरण के तौर पर, कुछ ही वर्षों पूर्व तक हमारी औसत आयु 40-45 वर्ष थी. आधुनिक विज्ञान में प्रगति के चलते यह औसत आयु अब बढ़ कर 60-65 वर्ष हो गई है. क्या अचानक, करोड़ों वर्ष पश्चात भगवान को मानव जाति पर दया आ गई?
एक और प्रश्न उठता है. आदिम मानव जहां दूसरे मांसाहारियों का भोग बनता था, बीमारी और संक्रमण से मरता था, वही आज कोई ट्रक के टायर से मरता है, कोई आतंकवादी की गोली से मरता है तो कोई कल्पना चावला की तरह अंतरिक्ष में अविश्सनीय मृत्यु को प्राप्त करता है, कोई रूसी मिसाइल से मरता है. क्या यमराज इस प्रतीक्षा में होते हैं कि कब एके-47 बने, कब मिसाइल छोड़े जाएं और कब वे उस से किसी के प्राण लें? अगर भगवान इसी इंतजार में है कि कब मानव कोई नई तकनीक आविष्कृत करे और कब वे उसे उपयोग में लाएं
तो निस्संदेह उसे सर्वशक्तिमान मानना असंभव होगा. अपने चारों ओर अवलोकन करें तो हमें जन्म एवं मृत्यु की अनगिनत प्रणालियां दिखाई देती हैं.
अगर भगवान ने ऐसा किया है तो उस ने स्वयं अपनी प्रबंधन प्रणाली को अत्यंत जटिल बनाया है. भगवान के लिए तो यह ही आसान होता कि जन्म की एक परिष्कृत पद्धति एवं मृत्यु की एक निश्चित प्रक्रिया. इस तरह यमराज एवं उस के दूतों का कार्य भी आसान हो जाता.
फिर सोचिए, मृत्यु के पश्चात शरीर की क्या दुर्दशा होती है. कभीकभी तो कुछ मृत जानवरों के शरीर एक के बाद एक ट्रकों और गाडि़यों के टायरों से रौंदे जाते हैं. क्या यह एक सर्वज्ञानी का डिजाइन हो सकता है.
निष्कर्ष
हम भगवान की संतानें नहीं हैं क्योंकि आदम-हव्वा से पाप तो शैतान ने करवाया. न ही परमपिता हमारी रक्षा करने में समर्थ हैं क्योंकि वह अपने 2 बच्चों आदम और हव्वा को भी शैतान के कहर से न बचा सका. जब शैतान के उकसाने पर वर्जित फल खाया गया तो क्या हम शैतान की संतानें हैं? सवाल अनेक हैं और अभी एक अंतिम सवाल भी उत्तरित करना शेष है – भगवान नहीं है तो क्या है?
इस अंतिम प्रश्न के वर्तमान में कई संभावित उत्तर हो सकते हैं, जिन की गवेषणा में जाना अभी बाकी है. मगर एक बात निश्चित है कि ईश्वर का जो रूपस्वरूप विभिन्न धर्मों द्वारा अलगअलग गढ़ा गया है एवं जो भी दिया गया है वह ?ाठा है. इस बात में कोई संशय नहीं कि समस्त विश्व एक ही ऊर्जा, एक ही शक्ति या एक ही स्त्रोत का परिणाम है. मगर हम हजारों वर्ष पूर्व के मानव के सीमित ज्ञान से आत्मापरमात्मा की परिभाषा प्राप्त नहीं कर सकते.
प्रकृति संपूर्णतया ऊर्जा एवं गति से भरी हुई है. प्रत्येक कण, प्रत्येक जीवन का जन्म लेना और मृत्यु को प्राप्त होना, ये सभी चक्र स्वस्फूर्त एवं स्वनिर्भर हैं. ऊर्जा अनंत विश्व में विसर्जित है, किसी भी धर्म के भगवान के हाथों में केंद्रित नहीं है और इन सभी चक्रीय प्रणालियों में अंतर्निहित इंटैलिजैंस है. जैसे, सूर्य में लगातार एनर्जी का निर्माण एवं पदार्थ का श्रेय होता है. इसी प्रकार प्रत्येक कण में, प्रत्येक जीव में भी स्वनिरंतरता बनाए रखने का ज्ञान है. विभिन्न चक्रों के इंटैलिजैंस में इतनी विविधता है कि यह किसी सुपर इंटैलीजैंस द्वारा प्रदत्त अथवा डिजाइंड नहीं है, बल्कि नैसर्गिक एवं प्राकृतिक है.
अंत में यह भी सम?ाना होगा कि औरतों और आदमियों के बीच चौड़ी खाई के लिए यह भगवान की कल्पना ही जिम्मेदार है. भारत में हिंदूमुसलिम विवाद और ऊंची जाति, पिछड़ी जाति, अछूत जाति, जनजाति व दूसरे धर्मों से विवाह के पीछे भी भगवान ही की मान्यता है. रंगभेद, वर्गभेद, वर्णभेद, भाषाभेद को भगवान की कल्पना ही बल देती है. हे भगवान, जरा बताओ तो हम सब में फूट डालने वाले तुम हो तो किस आधार पर हो.
विश्वास के धरातल को छोड़ जब हम विचार की वास्तविकता पर आते हैं तो यह पक्का हो जाता है कि इस प्रकृति को भगवान ने नहीं बनाया, बल्कि जिस गति से विकासक्रम जारी है, तकनीकी विज्ञान एवं आयुर्विज्ञान उन्नति पर है, उस से यही लगता कि आने वाले भविष्य में प्रकृति एक सर्वदा सुखी, स्वस्थ, प्रसन्न एवं अमर प्रजाति का विकास अवश्य कर लेगी जिसे आप सही अर्थों में भगवान कह सकेंगे.
आज आवश्यकता है विकास की इस गति को तेज करने की. आवश्यकता है प्रकृति द्वारा विकसित प्रणालियों में निहित नियमों को सम?ाने की. आवश्यकता है मंदिर, मसजिद, गिरिजों को प्रयोगशालाओं में परिवर्तित करने की. आवश्यकता है पूजाअर्चना, प्रार्थना और नमाज में व्यस्त मानव को अपने श्रम एवं समय को वैज्ञानिक खोजों में व्यय करने की और आवश्यकता है भगवान को अनिवार्य सेवानिवृत्त कर अपने समय एवं भविष्य का निर्धारण स्वयं अपने हाथों में लेने की.