खानपान, जीवनशैली, मानसिक स्थिति जैसी जरूरी चीजें नींद के जरूरी कारक होते हैं. इन चीजों में जब गड़बड़ी होती है तो हमारी नींद बुरी तरह से प्रभावित होती है. नींद पूरी ना होने की सूरत में सेहत पर नकारात्मक असर होता है. ऐसे में हम आपको अच्छी नींद लाने की एक बेहतरीन टिप्स देने वाले हैं. अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर के आप सुकून की नींद ले सकते हैं.

नींद ना पूरी होने से लोगों को दिल की बीमारी, मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियों के होने की संभावना अधिक होती है, ऐसे में अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना सेहत और नींद के लिए काफी असरदार साबित होगा. ऐसा इस लिए क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्निशियम पाया जाता है, जो शरीर की मैग्निशियम की कमी को 19 फीसदी पूरी करता है. भरपूर मात्रा में मैग्निशियम के सेवन से नींद अच्छी आती है, खास कर के इंसोमनिया के पीड़ित लोगों को.

स्टडी में ये भी सामने आया कि बादाम के सेवन से नींद में दखल देने वाला स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर भी कम होता है. इसके अलावा आप अच्छी नींद के लिए सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इससे शरीर को गर्माहट मिलेगी और आपको अच्छी नींद आएगी.

Tags:
COMMENT