पेट दर्द की समस्या एक आम बात है. अनहेल्थी फूड और खान-पान के गलत तरीके के कारण कई बार पेट  में दर्द होता है. कई बार ज्यादा खा लेने के कारण या भारी भोजन कर लेने के बाद खाना ठीक से पच नहीं पाता है और इस कारण भी पेट दर्द की समस्या हो जाती है. अगर पेट में कोई रोग नहीं है, तो आमतौर पर पेट दर्द खाने-पीने की गलत आदतों के कारण ही होता है. इसलिए जब भी आपके पेट में दर्द हो, आपको खाने-पीने में कुछ सावधानियां रखनी चाहिए. पेट में दर्द होने पर इन चीजों का सेवन आपके पेट दर्द को बढ़ा सकता है इसलिए इन 6 चीजों से सावधान रहें.

1.दूध से बनी चीजों से रहे दूर

अगर आपके पेट में दर्द है तो आपको दूध नहीं पीना चाहिए और न ही दूध से बनी कोई चीज खानी चाहिए. दूध से बने प्रोडक्ट्स को पचाना कठिन होता है. इसलिए इसके कारण आपको अपच की समस्या हो सकती है और पेट दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है. दूध पीने से पेट में गैस भी बन सकती है.

 2.मसालेदार भोजन से बचें

मसालेदार खाने से आपके डाइजेशन और पेट दर्द की समस्या बढ़ सकती है. पेट दर्द होने पर आपको सादा और जल्दी पचने वाला खाना खाना चाहिए. भारी खाने को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है. पेट दर्द के अलावा मसालेदार भोजन ज्यादा खाने से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- संतरा खाने से आंखों को होंगे ये फायदे

3.फास्टफूड्स को करें बाय बाय

फास्टफू़ड्स में तेल, मसाले और अन्य कई हानिकारक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है. फास्टफूड्स आपका पेट खराब कर सकते हैं. कई बार पेट दर्द होने पर फास्टफूड्स खा लेने से पेचिश और उल्टी की समस्या भी शुरू हो जाती है.

4.लहसुन के सेवन से  बचें

लहसुन कई तरह के रोगों को आसानी से ठीक करता है मगर पेट दर्द की समस्या होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. लहसुन के सेवन से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं.

5.चाय या कौफी से रहें दूर

पेट दर्द होने पर चाय या कौफी पीना आपके पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है. खाने के तुरंत बाद चाय न पिएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है. एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- चेहरे पर क्यों स्क्रबिंग है जरूरी, जानें यहां

6.सोडा को कहे ना…

सोडा में कैफीन और साइट्रिक एसिड होता है, इसलिए ये आपके पेट दर्द के लिए घातक हो सकता है. कई बार एसिडिटी होने पर सोडा पेट दर्द से राहत भी दिलाता है, मगर एसिडिटी के अलावा किसी तरह का पेट दर्द होने पर ये पेट की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है. इससे आपको एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

Edited by – Neelesh Singh Sisodia

Tags:
COMMENT