टाइम ना होने के कारण अक्‍सर लोग बाहर का खाना ही खाना पसंद करते हैं. जंक फूड और फास्‍ट फूड लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गए हैं. बाहर का खाना ज्‍यादा औइली और कैलोरी वाला होता है जिसे खाने से आप बीमारियों को बुलाते हैं. बाहर खाने से पेट से जुडी कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं. गरमियों में फूड प्‍वाइजनिंग होने की संभावना ज्‍यादा होती है. इसके अलावा अनहेल्दी खाने से शुगर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए गरमियों के मौसम में बाहर का खाना अवोइड करना ही अपकी सेहत के लिए अच्छा है.

ये भी पढ़ें-  गरमियों के मौसम में बाहर के खाने से बचें

बाहर का खाना बौडी को करता है कमजोर

बाहर के खाने में प्योरिटी का ख्‍याल नहीं रखा जाता है जिसके कारण बौडी को भरपूर मात्रा में प्रोटींस और विटामिंस नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण शरीर की इम्युनिटी सिस्टस कमजोर होती है. गरमियों के मौसम में लगातार बाहर खाने से शरीर में थकान और आलस शुरू हो जाती है शरीर कमजोर और सुस्‍त पडने लगता है.

ये भी पढ़ें- बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है आंवला

बाहर के खाने से बढ़ता है मोटापा

बाहर का खाना ज्‍यादा औयली होता है. इसके अलावा बाहर के खाने में फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है जिसके कारण मोटापा बढता है. गरमियों के मौसम में खाने के साथ सलाद ज्‍यादा मात्रा में प्रयोग करना चाहिए, लेकिन बाहर के खाने में सलाद की मात्रा कम होती है जिसके कारण मोटापे की समस्‍या शुरू होने लगती है.

ये भी पढ़ें- गरमियों में ये 4 फल रखेंगे आपको डिहाईड्रेशन से दूर…

बाहर के खाने से होती है पेट की बीमारियां

पेट की बीमारियों का सबसे बड़ा कारण खान-पान होता है. बाहर का खाना उतनी सफाई से नहीं बनाया जाता है. उसमें कई प्रकार के कीटाणु होते हैं जो पेट में पहुंचकर बीमारियां फैलाते हैं. बाहर का खाना अच्‍छे से नहीं पचता है, जिसके कारण कब्‍ज, एसिडिटी, पेट मरोंडना, उल्टियां, डायरिया, बुखार जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. बाहर का खाना खाने से ही फूड प्‍वाइजनिंग होती है.

ये भी पढ़ें- गरमी में सेहतमंद रहने के लिए फौलो करें ये टिप्स ….

सामान्‍य बीमारियां

गरमियों के मौसम में बाहर के खाने की प्योरिटी पर बिलकुल ध्‍यान नहीं दिया जाता है. प्योरिटी खाना होने के कारण कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं. बाहर के खाने से कई सामान्‍य रोग जैसे- उल्‍टी, दस्‍त, पेचिश, बुखार होने शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा कई दिनों तक बाहर का खाना खाने से कैंसर, डायबिटीज जैसी भयानक रोग भी होने लगते हैं.

Edited By – Neelesh Singh Sisodia 

Tags:
COMMENT