क्या आपको भी सुंदर और लम्‍बे नाखून रखने का शौक है? लेकिन घरेलू कामकाज के चलते ऐसा हो नहीं पाता और आपके नाखून चटक जाते हैं या टूट जाते हैं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें. इस आर्टिकल में हम आपके लिए 7 ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जिन पर अगर ध्‍यान दिया जाए तो नाखूनों के टूटने और चटकने की समस्‍या से निजात पाया जा सकता है.

टिप्‍स 1 : नाखूनों को दांतों से न काटे और हमेशा फाइल करें. फाइल भी हमेशा एक ही दिशा में करें. दोनों ओर से नाखूनों को फाइल न करें, इससे नाखून टूटने का खतरा बढ़ता है.

टिप्‍स 2 : नाखूनों पर सही तरीके से नेलपेंट लगाएं. ब्रश को एक ही डायरेक्‍शन में चलाएं और सही रंग और ब्रांड का चुनाव करें.

टिप्‍स 3 : अपने नाखूनों को ज्‍यादा गीला न होने दें. बिना वजह पानी में हाथों को न भीगने दें. पानी में ज्‍यादा भीगने से नाखून नम हो जाते हैं और टूट जाते हैं.

टिप्‍स 4 : अपने चेहरे और बालों की तरह नाखूनों को भी कंडीशन करें. नाखूनों को कंडीशन न करने से वह रूखे-सूखे हो जाते हैं और चटकने लगते हैं. हर दिन खाली समय मिलने पर नाखूनों पर क्रीम लगाकर उन पर अच्‍छे से मसाज करें. इससे नाखूनों को नमी मिलेगी और उनका टेक्‍सचर भी सुधरेगा.

टिप्‍स 5 : नाखून के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी के क्‍लीपर का इस्‍तेमाल करना चाहिये, इससे नाखून खराब नहीं होते है और मजबूत बने रहते है. अच्‍छे क्‍लीपर के इस्‍तेमाल से नाखूनों का सही आकार भी आ जाता है.

टिप्‍स 6 : कभी भी नाखूनों को टूल के रूप में इस्तेमाल न करें. कुछ महिलाएं नाखूनों से डिब्‍बे को खोलने लगती है, ऐसा करने से नाखून कमजोर पड़ जाते हैं और टूटने लगते हैं.

टिप्‍स 7 : नाखूनों से नेलपौलिश छुड़ाने के लिए नेलपौलिश रिमूवर को कौटन में लेकर नाखूनों पर ज्यादा समय तक न रखें नहीं तो उनमें ज्‍यादा नमी आ जाएगी. इससे नाखून काफी कमजोर भी पड़ जाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि उन पर अच्‍छी क्‍वालिटी के नेलपौलिश रिमूवर का इस्‍तेमाल किया जाएं और नाखूनों को कमजोर होने से बचाया जाएं.

Tags:
COMMENT