कुछ पुरुषों को दाढ़ी से लगाव होता है और वो अलग-अलग स्टाइल में दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. लेकिन कई सारे पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने का आसान तरीका पता नहीं होता. हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं, जिससे आप दाढ़ी को प्राकृतिक रूप से सामान्य से ज्यादा गति से बढ़ा सकते हैं. अगर आप हफ्ते में कम से कम एक बार चेहरे की त्वचा का एक्सफोलिएशन करेंगे तो इससे दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी. साथ ही आपको चेहरे का मसाज भी करना होगा, ताकि दाढ़ी को जरूरी पोषण मिले और इसे तेजी से बढ़ने में मदद मिले.

  1. प्रोटीन वाले भोजन खाना, तनाव न लेना और ज्यादा सोना दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है. प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाता है और सोना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी समय पौष्टिक तत्व अपना काम करते हैं. साथ ही दिन में 8 ग्लास पानी पीने से भी घने और स्वस्थ बालों के विकास में मदद मिलेगी.
  2. शुरुआत में दाढ़ी के बाल अपूर्ण और खराब दिखेंगे. जैसे ही बाल बड़े होंगे, धीरे-धीरे बढ़ रहे फालिकल्स को खुद के बालों को विकसित करने का समय मिल जाएगा. ऐसे में बालों के बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा. इसलिए धैर्य रखें और अपनी दाढ़ी को बढ़ने और विकसित होने दें.
  3. अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें. विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही रोज बायोटीन का सेवन करें. यह भी बालों और नाखुनों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है.
  4. डेड स्किन सेल्स को हटाने से नए बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. आप चाहें तो पुरुषों के त्वचा के लिए तैयार कोई अच्छा एक्सफोलिएट मास्क भी ट्राइ कर सकते हैं.
  5. एक बार जब आप की दाढ़ी बढ़ जाए तो इसे टौप कंडीशन में रखना भी बेहद जरूरी है. इससे आपको ट्रीम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कैस्टर के तेल को एक बेहतरीन कंडीशनिंग ट्रीटमेंट माना जाता है, जो बालों को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी दाढ़ी को सही दिशा में आगे बढ़ाएगा. इसके अलावा जैतून का तेल, नारियल तेल और पिपरमेंट के तेल को भी दाढ़ी के बालों को पोषण देने के लिए अच्छा माना जाता है.
Tags:
COMMENT