मौसम में बदलाव तो होता रहता है और इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर आपके त्वचा और बालों पर पड़ता है. मौनसून में उमस और नमी के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है. जिससे बाल टूटने की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए ऐसे मौसम में बालों को खास केयर की जरूरत होती है. आइए जानते है कुछ ऐसी टिप्स जिससे आप मौनसून में हेयर फौल से बच सकती हैं.

मौनसून में ऐसे करें बालों की देखभाल

प्याज और नारियल तेल

बालों को हेल्दी रखने लिए प्याज और नारियल तेल दोनों ही बेहतरीन माने जाते हैं. प्याज में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो बालों के लिए लाभदायक माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों का टूटना बंद हो जाता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज का रस निकाल लें. इसके बाद नारियल तेल और प्याज के रस को मिलाकर मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को आप बालों में 20 मिनट लगाकर छोड़ दें और उसके बाद सिर्फ पानी से बाल धो लें. अगले दिन आप शैम्पू कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन 2019: इस राखी पर ट्राई करें ये मेहंदी डिजाइन्स

नींबू और दही

एक कटोरी में दही लें उसमें एक नींबू का रस मिलाएं और एक चम्मच चने का आटा मिला कर मिश्रण तैयार कर लें. यह मिश्रण शैम्पू की तरह काम करता है. इस मिश्रण को बालों में एक घंटे के लिए लगे रहने दें. एक घंटे बाद सिर धो लें. इसके इस्तेमाल से बाल टूटना बंद हो जाएगा.

मेथी से लहराते बाल

मेथी को पूरी रात पानी में भिगो दें फिर सुबह उसे दही में मिलाकर बालों और जड़ों में लगाएं. मेथी में निकोटोनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों के जड़ों तक पोषण पहुंचता है. मेथी से बालों में चमक बरकरार रहती हैं, बाल टूटना बंद हो जाते हैं,  इससे रूसी जैसी दिक्कत से भी छूटकारा मिल जाता हैं.

अंडा और दही

अंडे के इस्तेमाल से बाल मजबूत, चमकदार और हेल्दी रहते है. बालों में अंडे का इस्तेमाल करने के लिए अंडा, दही, एक चम्मच जैतून और नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण बनाएं. अब मिश्रण को बाल और जड़ों में अच्छे से लगाएं. करीब आधे घंटे बाद बाल धो लें.

कढ़ी पत्ता की चंपी

कढ़ी पत्ता में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने की समस्या से दूर कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है. कढ़ी पत्ता को नारियल तेल में उबाल लें. अब इस तेल को बालों के जड़ो में लगा लें.

ये भी पढ़ें- पार्लर क्यों जाना जब रसोई में है खजाना

 इन बातों का भी रखें ध्यान

  • मानसून में रोजाना हेयर वाश न करें.
  • गीले बालों को न बांधे
  • बालों में केमिकल इस्तेमाल करने के बाद तेल से चंपी करके हेयर वाश करें.
  • गीले बालों में कंघी न करें.
  • बारिश के पानी से बचें
Tags:
COMMENT