गोरा मुखड़ा जहां एक ओर आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगाता है वहीं दूसरी तरफ काली गर्दन शर्मिंदगी का कारण बनती है. हम अपने चेहरे को निखारने के लिए फेस पैक तो लगा लेते हैं पर गर्दन को ऐसे ही छोड़ देते हैं. इससे पिगमेंटेशन और टैनिंग हो जाती है जिससे गर्दन काली लगने लगती है. आज हम इसी समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू टिप्स आपको बताने जा रहे हैं.

  1. गर्दन को साफ करने का सबसे उत्‍तम तरीका है कि आप स्‍क्रब का प्रयोग करें. स्‍क्रब को बनाने के लिए 2 चम्‍मच बादाम पाउडर लें और उसमें 3 चम्‍मच दूध के डालें. इस पेस्‍ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें. स्‍क्रब को सूखने दे और फिर ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें- मेकअप टिप्स: 20 मिनट में ऐसे हो पार्टी के लिए तैयार

2. 1 चम्‍मच दही के साथ 2 फुल स्‍पून वालनट पाउडर मिलाएं और गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट से अपनी गर्दन को स्‍क्रब करें, अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए इसको रोजाना प्रयोग करें.

3.  2 चम्‍मच नींबू के रस को शहद में मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को अपनी गर्दन पर 20 मिनट तक के लिए लगा रहने दें और फिर धो लें. धोते समय अपनी गर्दन को मसाज करें जिससे गंदगी साफ हो जाए.

4. एक चम्‍मच आलू का रस, एक चम्‍मच दूध और कुछ बूंदे नारियल तेल की एक साथ मिला लें. इस मिश्रण से अपनी गर्दन को कई बार पोंछे. इससे आप अपनी चिंता से मुक्‍त हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- चमकती त्वचा के लिए स्किन केयर के इन 5 टिप्स पर गौर जरूर करें

5. गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आपको दिन में चार बार अपनी गर्दन को खीरे के रस से साफ करना चाहिये. यही नहीं अगर आप नारियल का पानी भी प्रयोग करेंगी, तो भी आपको फायदा होगा.

Tags:
COMMENT