सदियों से ही सजने-संवरने के लिए लड़कियां व महिलाएं  मेहंदी  का इस्तेमाल करती आ रही हैं. मगर आजकल वक्त और फैशन की लहर के संग मेहंदी  में भी तरह-तरह के एक्सपैरीमैंट्स हो रहे हैं और वो सभी को भा भी रहे हैं. कैसा है रूप मेहंदी  के इन नए बदलावों का. आइए जानते हैं फाउंडर औफ A.L.P.S ब्यूटी ग्रुप की डा. भारती तनेजा से…  और आप इस रक्षाबंधन पर इन मेहंदी डिजाइन्स को  जरूर ट्राई करें.

हरी मेहंदी – पारंपरिक हरी मेहंदी  के डिजाइनों का आकर्षण तो सदाबहार है. हरी मेहंदी  सिर्फ श्रृंगार ही नहीं बल्कि जीवन में प्यार व खुशियों का उपहार मानी जाती है. शुभता का प्रतीक होने के साथ-साथ ये ठंडक का एहसास भी देती है. हरी मेहंदी  का रंग गहरा चढ़े, इसके लिए पेस्ट बनाते समय मेहंदी  में कुछ बूंदें नींबू का रस, आठ-दस बूंदें मेहंदी का तेल और चुटकी भर कत्था भी मिला सकती हैं. फिर देखिए मेहंदी  कैसे खिलकर खिलकर आती है.

mehndi

मारवाड़ी मेहंदी – मारवाड़ी मेहंदी  भी हरी मेहंदी  का ही एक स्टाइल है. राजस्थानी व मारवाड़ी मेहंदी  भी फैशन में है. इस स्टाइल की मेहंदी  में बाजूओं पर भी कड़े के स्टाइल में डिजाइन बनाया जाता है. इसके अंतगर्त बेहद पतले कोन का इस्तेमाल किया जाता है और हाथों पर मेहंदी  के डिजाइन को बहुत ही खूबसूरती से उकेरा जाता है. इसके विभिन्न प्रकार के डिजाइंस में शहनाई, ढोलक, बैंडबाजे, मोर जैसी कलाकृतियां शामिल होती हैं. इस मेहंदी  की खासियत यह है कि ये दोनों हाथों में एक जैसी होती है जिस कारण इसे लगाना भी आसान नहीं होता.

ये भी पढ़ें- काली गर्दन को साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

marwari

अरेबियन मेहंदी – अरेबियन मेहंदी  में ब्लैक केमिकल से ऑउटलाइन की जाती है और फिर पारंपरिक हरी मेहंदी  से शेडिंग कर दी जाती है या फिर उसे पूरा भर दिया जाता है. इससे डिजाइन तो उभर कर आता ही है साथ ही मेहंदी  भी खूब अच्छी तरह से रचती है. काले और सुर्ख लाल रंग लिए इस मेंहदी पर आप अपने कपड़ों के रंग व डिजाइन से मैच करते रंग-बिरंगे स्टोन्स और कुंदन भी लगवा सकती हैं.

arabian

कलरफुल फैंटेसी मेहंदी – अब डिजाइनर मेहंदी  का ट्रैंड जोर पकड़ रहा है. ड्रेस और ज्वेलरी के रंग व डिजाइन के तालमेल वाले डिजाइन बनाने के साथ महिलाएं कलरफुल मेहंदी पसंद कर रही हैं. फैंटेसी मेकअप की तरह ही फैंटेसी मेहंदी   हाथों पर लगाई जा रही है, जो विभिन्न रंगों की शेड लिए होती है, जिन्हें बाद में कुंदन,  रंग-बिरंगे नगों से सजाया जाता है. आज के इस फैशन युग में ज्वैलरी, फुटवियर, एक्सेसरीज़ जब सब कुछ ड्रेस से मैच करके खरीदे जाते हैं तो ऐसे में मेहंदी  कैसे पीछे रह सकती है. कलरफुल फैंटेसी मेहंदी  के ज़रिए आप अपने हाथों पर ड्रेस से मैच करते रंगों से मेंहदी का डिजाइन बनवा सकती हैं. यह मेंहदी देखने में काफी खूबसूरत लगती है साथ ही पारंपरिक मेहंदी  से ज्यादा स्टाइलिश होती है.

beautiful-mehndi-design-wallpapers

 

ज्वैल मेहंदी – ज्वैल मेहंदी  शब्द ज्वेलरी और मेहंदी  दो शब्दों को मिलाकर बना है जिसका अर्थ है मेहंदी  की ज्वेलरी. यह काफी कलात्मक और सृजनात्मक होता है. इसमें एक मेकअप आर्टिस्ट को अपनी कल्पनाशीलता में उतरकर मेहंदी  से इस प्रकार का लुक देना होता है जिसे देखकर ऐसा लगे कि आपने ज्वेलरी पहन रखी है. आप अगर बार-बार एक ही डिजाइन की ज्वैलरी पहन कर बोर हो गई हैं और कुछ ऐसा चाहती हैं कि आप भीड में सबसे अलग दिखें तो ज्वैल मेहंदी  को चुन सकती हैं. इसे बनाने के लिए मेहंदी  और विभिन्न रंगों के साथ-साथ सोने व चांदी के स्पार्कल डस्ट का भी प्रयोग किया जाता है. इसे बनवाते समय ध्यान देना चाहिए कि यह आपके ड्रेस व ज्वेलरी से मैचिंग हो.

ये भी पढ़ें- मेकअप टिप्स: 20 मिनट में ऐसे हो पार्टी के लिए तैयार

stylish-jewellery-henna-mehndi-design-8

जरदोजी मेहंदी – किसी विशेष पार्टी, फेस्टिवल या शादी के मौके पर लड़कियां या महिलाएँ इस मेहंदी  को अपने हाथ, पैर, पीठ, बाजू और यहां तक कि नाभि पर भी बनवा सकती हैं. ये मेहंदी  सिल्वर या गोल्डन शेड लिए होती है. मेहंदी  रचे हाथों में सिल्वर या गोल्डन ग्लिटर से डिजाइन बनाया जाता है. इससे मेहंदी की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती है साथ ही उसमें चमक भी आ जाती है. इस मेहंदी   पर स्टड, कुंदन, जर्कन, सितारे व मोती लगाकर उसे हैवी लुक दिया जाता है.

jardosi

टैटू मेंहदी- इन दिनों लड़कियों में मेहंदी टैटू का चलन ज्यादा हो गया है. इसके अंदर बाजुओं, पेट, पीठ व बॉडी के अन्य खुले भागों पर रंग-बिरंगी तितली, एंजिल या ड्रैगन आदि टैटू बनाए  जाते हैं. ये टैटू आपको खूबसूरत लुक तो देते हैं साथ ही आपको स्टाइलिश और फैशेनिस्ता की कैटेगरी में भी ला देते हैं.

heena-mehandi

ऐसे बनाएं मेहंदी का पेस्ट

मेहंदी पाऊडर को मलमल के बारीक कपड़े से दो-तीन बार छानें. मेहंदी में कुछ बूंदें नींबू का रस, आठ-दस बूंदें नीलगिरी का तेल और जरूरत के हिसाब से पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. मेहंदी गहरी रचाने के लिए कुछ बूंदें मेहंदी का तेल व चुटकी भर कत्था भी मिला सकती हैं. परफैक्ट टैक्सचर पाने के लिए कटी हुई भिंडी का पानी लें. उस पानी में मेहंदी को तकरीबन दो घंटे के लिए भिगो दें. इसे लगाएं. फिर देखिए मेहंदी कैसे खिलकर आती है. तो फिर है न इस राखी मेहंदी से अपने हाथों को खूबसूरत रंग  देने के लिए तैयार.

ये भी पढ़ें- ऐसे बनाएं अपने काले घुटनों को गोरा

Tags:
COMMENT