आज के समय में हर कोई अपने सोशल मीडिया चैनल जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब के फौलोवर्स बढ़ाने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं. कई लोग अपना खुद का कंटेंट बना रहे हैं तो कई दूसरों का कंटेंट कौपी कर अपने चैनल को आगे ले जाने की सोच रहे हैं. ऐसा लोग इसलिए कर रहे हैं क्योंकि अब सबको समझ आ चुका है कि लोगों के बीच जल्दी पौपुलर होने का और खूब पैसा कमाने का एकमात्र तरीका है सोशल मीडिया पर अपने फौलोवर्स बढ़ाओ. फिर चाहे उसके लिए गलत रास्ता ही क्यों न अख्तियार करना पड़े.
ऐसे कई उदाहरण हैं, जिन्होंने अपने कंटेंट से बहुत जल्दी तरक्की हासिल कर ली है जैसे कि चंद्रिका दीक्षित (Chandrika Dixit) जो कि वडा पाव का ठेला लगा कर बिग बौस तक पहुंच गई है और दूसरी तरफ नागपुर के डौली चायवाला (Dolly Chaiwala) नाम के एक व्यक्ति के पास खुद बिल गेट्स (Bill Gates) चाय पीने पहुंच गए. अब इस तरह की चीजें जैसे ही सोशल मीडिया पर आती है तो वायरल हो जाती है और इसे पोस्ट करने वाले के फौलोअर्स भी बढ़ने शुरू हो जाते हैं.
औनलाइन गुंडागर्दी क्या है
औनलाइन गुंडागर्दी एक शब्द आजकल साेशल मीडिया की दुनिया में काफी पौपुलर हो रहा है, पिछले कुछ महीनों में हुई घटनाओं ने इस टर्म को जन्म दिया है. लड़ाई झगड़े के इस नए ट्रैंड की मोडस ओपरेंडी की बात करें, तो इसमें ट्वीटर या इंस्टाग्राम या दूसरे सोशल मीडिया प्लैटफार्म से धमकियां दी जाती है, जिसे धमकी दी जाती है, वह भी उन्हीं प्लैटफार्म्स का यूज कर पलटवार करता है. मतलब फिजिकली आमनेसामने आकर दोदो हाथ करने की बजाय सोशल मीडिया पर इसका माहौल बनाने का काम होता है.
आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें
डिजिटल

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

सरिता सब्सक्रिप्शन से जुड़ेें और पाएं
- सरिता मैगजीन का सारा कंटेंट
- देश विदेश के राजनैतिक मुद्दे
- 7000 से ज्यादा कहानियां
- समाजिक समस्याओं पर चोट करते लेख
- 24 प्रिंट मैगजीन