आम न सिर्फ खाने में अच्छा लगता है, बल्कि यह स्वास्थ्यके लिए भी गुणकारी है. आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है. इस के अलावा आम में शर्करा भी प्रचुर मात्रा में होती है, जो शरीर में ऊर्जा बढ़ाने का काम करती है.

पाचनशक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

आम विटामिन्स की मौजूदगी के कारण आंखों के लिए अच्छा होता है. साथ ही आम में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है, जिस से पाचनशक्ति मजबूत होती है. आम के सेवन से हृदय सम्बंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं. आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.
आम में ऐंटीऔक्सीडेंट भी काफी मात्रा में होते हैं, इसलिए इस के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचा जा सकता है. लेकिन आम के नियमित सेवन से वजन भी बढ़ सकता है आइए इस बारे में जानते हैं.

आम में कैलोरी बहुत होती हैं

एक सामान्य आम में 150 कैलोरी  होती हैं. इसलिए इस के नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है. दरअसल, इस का मुख्य कारण यह है कि आम में कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है. एक सामान्य आकार के आम में 150 कैलोरी होती हैं जो वजन आसानी से बढ़ा सकती है.

डाइटिंग करते समय आम से करें परहेज

आप डाइटिंग कर रहे हैं और फलों का सेवन कर रहे हैं तो आम को बिल्कुल ही कम मात्रा में लें. क्योंकि आम में काफी मात्रा में शर्करा होने के कारण इस से वजन कम नहीं होगा. वजन कम करने के लिए लो कैलोरी वाले फल ही खाएं जैसे गर्मी के मौसम में तरबूज, संतरा, एवोकेडो और सेब आदि फलों के जूस का सेवन कर के अपना वजन कम कर सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...