गरमी के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है इस मौसम में बढ़ने वाली शुष्कता और बेहद पसीना आना. और इसलिए आपके त्वचा में नमी की कमी होने लगती है. ऐसे में आपके चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है.

आज आपको बताते हैं ऐसे घरेलू पैक के बारे में, जो चेहरे की सफाई, टोनिंग और मौइश्चराइजिंग में आपकी मदद करेंगे.

green-tea-bag

1.ग्रीन टी बैग

गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पिएं. ग्रीन टी में एंटीऔक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है. महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए खीरा, बादाम और शहद से बना पैक भी लगा सकती हैं.

ये भी पढ़े- गरमी में स्किन प्रौब्लम को कहें बाय बाय

debut-tomato

 

2.टमाटर

टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर से टैनिंग हटाने में काफी मददगार होता है. यह त्वचा को कोमल, चमकदार बनाने के साथ ही रंग साफ भी करता है. इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है, जिससे बालों में चमक आती है और तेज धूप में सुरक्षा प्रदान करता है.

lemon-cucumber-face-pack

3.खीरे का फेस पैक

पहले मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं. पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए. सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें. कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा.

ये भी पढ़े- गरमी में ये 5 मसाज टिप्स करेंगे थकान दूर

lemon-pack

 

4.नींबू पैक

एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें. आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें. ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है. उन्होंने हल्दी और दही का पेस्ट इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया. उनका मानना है कि ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

Tags:
COMMENT