हर लड़की की चाहत होती है कि वह अपनी शादी में सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे. वह चाहती है कि उस दिन सबकी नजरे सिर्फ उस पर ही टिकी हो. अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए वह अपनी त्वचा और कपड़ों पर बहुत ध्यान देती है पर फिर भी कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप अपनी शादी पर बहुत सुंदर और आकर्षक लगेंगी.

रुखी त्वचा

शादी के कुछ दिन पहले अगर आपकी त्वचा रुखी और बेजान हो जाए तो एक्स्फोलीएशन से मृत कोशिकाओं को निकाल दें. अल्फा हैडोक्सी एसिड वाले कोज्मेटिक्स रुखी त्वचा पर काफी असरदार साबित होंगे और आपके चेहरे को बहुत साफ, मुलायम और चमकदार बना देंगे. लेकिन रुखी त्वचा से निजात पाने के लिए हर रोज अपने चहरे पर मौइस्चराइजर लगाना ना भूलें. विटामिन ‘ए’ और ‘ई’ पदार्थ वाले मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करें क्योंकि यह मुंहासों को होने से रोकता है.

मुंहासे

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए हमेशा बिना तेल वाला मौइस्चराइजर खरीदें ताकि आप हर रोज इसे अपने चहरे पर लगा सकें. अगर आपके चेहरे पर, बहुत ज्यादा मुंहासे हो गए हैं तो कोई भी घरेलू उपाय अपनाने के बजाय किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद है.

आंखों के आसपास काले घेरे

तनाव, कम सोना, एलर्जी, पोषण की कमी और धूप के कारण आंखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं. अगर यह क्रिम अपना असर ना दिखाएं, तो घबराएं ना. अपनी आंखों के नीचे थोडा कोन्कोलर लगा कर इन घेरों को छिपा लें. अगर आपकी शादी होने में 1 महिने का समय है तो आप यहां दिए कुछ उपाय अपना कर काले घेरो से छुटकारा पा सकती हैं.

  • 1 टमाटर, 1 चम्‍मच नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्‍दी लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें. अब इस गाढे पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें.
  • चंदन का तेल और जैतून का तेल मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं.
  • 50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पावडर और गुलाब जल मिलाएं. अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं.
  • खीरे या आलू के रस से भी काले घेरे दूर होते हैं. इसके लिए खीरे या आलू में से किसी को भी लेकर क्रश करके आंखो के ऊपर रखें. कुछ देर तक आंखें बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं. इससे आंखों के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा.
  • संतरे का रस और ग्‍लीसरीन को एक साथ मिला कर रोजाना आंखों और आस पास की जगह पर लगाएं. यह बहुत ही प्रभावशाली है और डार्क सर्कल से मुक्ती भी दिलाता है.

आंखों के नीचे सूजन

काले घेरों की तरह कभी कभी अपकी आंखों के नीचे सुजन भी हो जाती है. यह सुजन – तनाव, द्रव प्रतिधारण, एलर्जी और नींद की कमी के कारण हो सकती है. एलर्जी से हुई सुजन औषधियों से ठीक की जा सकती है. अगर इस सुजन की वजह एलर्जी नहीं है, तो आप किसी क्रिम या फेस पैक से इसे कम कर सकती हैं.

  • इस सुजन से राहत पाने के लिए अपनी आंखों को ठण्डे पानी से धोए. कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं.
  • इस्तेमाल किये गए ठंडे टी-बैग्स का उपयोग भी किया जा सकता है. टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और डार्कनेस को कम करता है.
Tags:
COMMENT