जैसा कि आप जानते हैं कि जिम जाकर या एक्सरसाइज करके वजन कम कर तो सकते हैं. पर इसके बाद इसे मेंटेन करना आपके लिए काफी चैलेंजिंग  होता है. अक्सर लोग जि‍म जाना छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटे हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि जिम या एक्सरसाइज छोड़ने के बाद भी आप क्या खाएं जिससे आपक वजन नहीं बढ़े.

cocumber

  1. खीरा

आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें, पर सबसे जरूरी है आपकी डाइट. तभी तो लो कैलोरी वाले फूड का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता. ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. खीरे में लो कैलोरी होती है.

गरमी में सेहतमंद रहने के लिए फौलो करें ये टिप्स ….

apple

 

2. सेब

सेब में बी-केरोटिन, फाइबर जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है. रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा.

egg

3. अंडे

अंडे में प्रोटीन काफी होता है. जो कैलोरी बर्न में शरीर की मदद करता है. इसके साथ ही शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखने में भी अंडा बेहद फायदेमंद है.

ज्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ये 5 साइड इफेक्‍ट

palak

4. पालक

पालक में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. फाइबर को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है.

Tags:
COMMENT