हर लड़की को लंबे बाल पसंद होते हैं पर कई लड़कियां लंबे बाल सिर्फ इसलिए नहीं रखती क्‍योंकि उन्‍हें डर होता है कि कहीं स्‍पिलिट इंड यानी दो मुंहे बाल उनके बालों का टेक्‍सचर खराब न कर दें. अगर आपके लंबे घने बाल दो मुंहे हो गए हैं तो वो देखने में बहुत ही खराब लगते हैं. दो मुंहे बाल तभी होते हैं जब आप उनका ठीक से ध्‍यान नहीं रखती. खैर अगर आप भी दो मुंहे बालों से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो हमारे दिये हुए कुछ टिप्‍स पढ़ लीजिये, आपको जरुर मदद मिलेगी.

ब्‍लो ड्रायर का प्रयोग न करें: लंबे बालों को सुखाने में टाइम लगता है इसलिये लड़कियां ब्‍लो ड्रायर का प्रयोग करती हैं. मगर ब्‍लो ड्रायर की गर्मी से बाल दो मुंहे हो जाते हैं. इसलिए अपने बालों को हमेशा पंखे के नीचे या धूप में ही सुखाएं. जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें.

कंडीशनर की जगह करें अंडे का इस्तेमाल : बाजार में मिलने वाले कंडीशनरों का प्रयोग न करें इसके बदले अंडे को अपने बालों में लगाएं. इससे सूखे बालों और दोमुंहे बालों से मुक्‍ती मिलेगी. अंडे से बालों में चमक भी आती है.

सोने से पहले बांधे बालों को : रात को बिना बांधे हुए बाल तकिये से रगड़ खा कर दो मुंहे हो जाते हैं. पोनी टेल बनाने के बजाए बालों की चोटी बनाएं, जिससे वे टूटे नहीं.

यात्रा के दौरान बांध बालों को : लंबे बालों को हमेशा बांध कर रखें खासतौर पर जब आप बाइक पर हों या ट्रेन व गाड़ी से किसी लंबे सफर पर जा रही हों. ऐसा इसलिए क्योंकि सफर के दौरान धूल और मिट्टी आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और जब बाल बंधे होते हैं तो वह सुरक्षित होते हैं.

गरम आयरन का प्रयोग न करें : रौड की गर्मी और दबाव बालों में दरार पैदा कर देता है. तो बालों को सीधा करने के चक्‍कर में उन्‍हें बरबाद न करें नहीं तो आगे चल कर आपको पछताना पड़ सकता है.

Tags:
COMMENT