देश के युवावर्ग पर बौलीवुड का असर हमेशा से है, इस में दो राय नहीं. युवावर्ग में युवक हो या युवती, दोनों ही हीरोहीरोइन के पहनावे को अपनाते रहे हैं. इसी क्रम में फिल्मी अभिनेत्रियों के जेवरों को भी युवतियां अपनाती रही हैं. यहां तक कि युवतियों के परिवार के पुरुषमहिला दोनों सदस्य फिल्मी फैशन अपनाने को अपने घरों की युवतियोंमहिलाओं को प्रोत्साहित करते भी रहते हैं. हालांकि, युवतियां खुद भी इस में पीछे नहीं हैं.
फिल्म इंडस्ट्री की हालिया चर्चित शादी (रणवीर-दीपिका) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जल्दी अपलोड नहीं हुईं तो उन की एक फौलोअर संगीता काफी बेचैन हो गईं. मेडिकल व्यवसाय से जुड़ी संगीता जानना चाहती थी कि उस की फेवरिट अदाकारा ने जिन्दगी के सब से खास अवसर पर कौन से जेवर पहने हैं.
नवदम्पती ने अपनी शादी की तस्वीरें अपलोड कीं तो संगीता की नजर सब से पहले नई दुलहन की ज्वेलरी पर गई. संगीता कहती है, ‘दीपिका पादुकोण ने सब्यसाची हेरिटेज ज्वेलरी कलेक्शन की शानदार ज्वेलरी पहन रखी थी. हालांकि, मेरी नजरें उन के मंगलसूत्र पर ठहरीं. वह सिंपल था, लेकिन लाजवाब था. उस के बीच में एक मौडर्न नग जड़ा था. उस की कीमत 18-20 लाख रुपए तो रही होगी.’ संगीता की उम्र 36 साल है, उस की शादी 4 साल पहले हुई थी.
युवतियों या महिलाओं, जो भी कह लें, में संगीता अकेली ऐसी नहीं है. ज्यादातर महिलाएं अब अपने मातापिता या पति की मरजी से नहीं, बल्कि अपनी पसंद की ज्वेलरी खरीद रही हैं.
दुनिया के जानेमाने डी बीयर्स ग्रुप की डायमंड माइनिंग कंपनी डायमंड ब्रैंड फौरएवरमार्क के प्रेसिडेंट सचिन जैन कहते हैं, ‘महिलाओं को पहले उन के जीवनसाथी डायमंड गिफ्ट में देते थे. आज महिलाएं अपनी खुशी, इन्वेस्टमेंट के तौर पर या फिर बोनस खर्च करने के लिए गहने खरीद रही हैं.’ यह हकीकत है कि आज काफी महिलाएं आर्थिक मामले में फिट हैं यानी वे खुद खासा पैसा कमा रही हैं. वहीं, अपनी पसंद की ज्वेलरी खरीदने वाली वैसी महिलाएं भी हैं जिन का पारिवारिक संपत्ति में पूरा दखल है.