शैम्पू करने के कुछ ही दिन बाद बाल फिर से औयली हो जाते हैं. बाल का बार बार औयली हो जाना एक ऐसा सवाल है जिससे कई लड़कियां परेशान रहती हैं. इससे पहले की आप बाल औयली होने का उपाय ढूढें, अच्‍छा होगा कि आप इसके पीछे छुपे हुए कारण को जान लें. यहां पर कुछ कारण दिये हुए हैं जिसको देख कर आप उसके लिये कुछ उपाय सोंच सकती हैं.

हाथों का प्रयोग

कई लड़कियों की बुरी आदत होती है कि वे अपने बालों को अपने हाथों से सुलझाती और सहलाती रहती हैं, जिससे अक्सर हेयरफौल और औयली हेयर की समस्‍या हो जाती है. आप को नहीं याद रहता है कि आपने अपने हाथों से क्‍या काम किया है, हो सकता है कि आपने कोई औयली चीज या फिर भोजन किया हो. इस कारण से बाल औयली हो जाते हैं.

तेल ग्रंथी

यह एक आम कारण है जिसमें तेल ग्रंथी से ज्‍यादा तेल रिसने लगता है. इसे सीबम के नाम से जाना जाता है. जब यह सीबम ज्‍यादा मात्रा में निकलता है तो यह सिर और बालों को औयली बना देता है. इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिये आप हर दूसरे दिन शैंपू कीजिये.

औयली फूड

अगर हम अपने खाने में बहुत तेल वाली चीज खाते हैं तो वह तेल हमारे शरीर से बाहर निकलेगा. यह तेल शरीर के कई अलग-अलग भागों में जा कर इकठ्ठा हो जाता है, जैसे सिर की त्‍वचा आदि में. यह तेलिये बालों की समस्‍या बन जाते हैं. इसलिये इस समस्‍या से बचने के लिये आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा और ज्‍यादा औयली चीजें खाने से बचना होगा.

धुआं उत्सर्जन

सड़कों पर गा‍ड़ियों से निकलने वाले धूएं में कुछ मात्रा वेपराइजड औयल मिला होता है. ज्‍यादा प्रदूषण की वजह से यह धूआं बालों में चिपक जाता है जिससे सिर औयली हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिये हर्बल शैंपू रोजना प्रयोग करें.

धूल-मिट्टी

कई बार प्रदूषण और बाहरी गंदगी बालों और सिर के जड़ो पर जमा हो जाती है. इसी बात पर हमें शक होने लगता है कि हमारे बाल कहीं औयली तो नहीं हैं, लेकिन ऐसा नहीं होता. इससे डील करने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि बालों को हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो बार शैंपू किया जाए.

Tags:
COMMENT