फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में हर किसी को इंतजार होगा कुछ खास तोहफों का खासकर बच्चों को. जी हां, दीवाली हो या कोई और फेस्टिवल इन खास मौकों का इंतजार सबसे ज्यादा बच्चे ही करते हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद होती है स्पेशल गिफ्ट्स की और पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक तोहफे भी लेते हैं. इसलिए इस दीवाली आप अपने बच्चों को दीजिए कुछ नया सीखने और पढ़ने का तोहफा क्योंकि एक बच्चे के लाइफ में सबसे अहम चीज है, उसकी सीखने की क्षमता.

जो वह सीखेगा, वह उसे पढ़ने में सक्षम होगा और ऐसे में सबसे जरूरी है बच्चे का खुश होने के लिए पढ़ना. पढ़ाई के कारण ही हम एक-दूसरे से जुड़ पाते हैं. जैसे- सुनना, बोलना और लिखने का शौक रखना. ये सब पढ़ाई के कारण ही संभव है. इससे हमारी क्रिएटिविटी का भी पता चलता है.

आखिर क्यों जरूरी है पढ़ना-

  • बच्चों को पढ़ने के लिए जरूर प्रोत्साहित करें, पढ़ाई के कारण ही बच्चों की रोजमर्रा की जिंदगी आसान बनेगी.
  • बच्चों की पढ़ाई को लेकर हमेशा पॉजिटिव रहें और उनकी मदद करें. इससे आपका अपने बच्चों के साथ स्ट्रॉन्ग कम्युनिकेशन बना रहेगा और उनके पढ़ने और सीखने की इच्छाशक्ति भी बढ़ती रहेगी.

इसके लिए Harper Collins Publisher India ने की है एक खास शुरुआत जिसका नाम है I Can Read! ये बच्चों (बिगनिंग रीडर्स) की रीडिंग जर्नी का सबसे अहम  हिस्सा है. हर किताब को अवॉर्ड विनिंग राइटर्स और इलिस्टेटेर ने बहुत सावधानी और सोच समझ कर तैयार किया है. आप पाएंगे कि हर किताब आपके बच्चे को खुद से पढ़ने के लिए हर कदम पर मददगार साबित हो रही है और उन्हें इंडिपेंडेर रीडर बना रही है.

Untitled-1

I Can Read! कैसे करता है बच्चों की मदद?

I Can Read! सीरीज की सभी किताबे उनके रीडिंग्स लेवल के आधार पर तैयार किए गए है.

फर्स्ट लेवल उन पैरेंट्स के लिए आदर्श है जो अपने बच्चों को किताबें पढ़कर सुनाते हैं. जब तक कोई बच्चा तीसरे लेवल तक पहुंचता है तब तक उसे खुद से पढ़ने में सक्षम हो जाना चाहिए.

यहां पर हम आपको बता रहे हैं उन विभिन्न चरणों के बारे में जिनसे गुजरकर आपका बच्चा एक इंडिपेंडेट रीडर बनेगा…..

  • My First Shared Reading
  • Level 1 – Beginning Reading
  • Level 2 – Reading With Help
  • Level 3 – Reading Alone

Untitled-4

इन चरणों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़िए ये आर्टिकल–  Harper Collins के सब्सक्रिप्शन प्रोगाम संग अपने बच्चे को रखें एक कदम आगे

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें-

harper collins

Tags:
COMMENT