त्यौहारों के आगमन के साथ ही महिलाए कहीं डांडिया की धुन पर थिरकती नजर आती  हैं तो कहीं गरबा की ताल पर झूमती नजर आती हैं. मस्ती के इस रंगारंग कार्यक्रम में आपका लुक भी खूबसूरत नज़र आए , इसके लिए जानिए कुछ मेकअप टिप्स डायरेक्टर औफ एल्पस ब्यूटी क्लिनिक एंड एकेडमिक की  डायरेक्टर भारती तनेजा से.

  • त्वचा सामान्य या रूखी है तो मेकअप से पहले फेशियल औयल से मसाज कर सकती हैं. इससे चेहरा अच्छी तरह से मौइश्चराइज्ड हो जाएगा और मेकअप भी उठकर दिखेगा. तैलीय त्वचा है तो मसाज नहीं करें. फाउंडेशन में फेशियल औयल की कुछ बूंदें मिला लें.
  • प्राइमर, फाउंडेशन या बीबी क्रीम्स का इस्तेमाल किसी भी मेकअप का बेस तैयार करने के लिए किया जाता है. ये मेकअप में सिलवटे पड़ने से बचाता है. प्राइमर लगाने के बाद बीबी क्रीम लगाएं. आप चाहे तो सिलिकन बेस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसमें मौजूद छोटे-छोटे क्रिस्टल पार्टिकल्स, स्किन को शाइन देने के साथ-साथ उसे एक समान फिनिश भी देते हैं. इससे तेज रोशनी में भी आपके चेहरे की चमक कम नहीं होगी. और हां, आपकी फोटो भी बेहद शानदार आएगी. बस अपने साथ हमेशा टिश्यू रखें ताकि गरबा के समय पसीना आने पर आप अपने चेहरे को इससे पोछ सकें.
  • मस्ती के इस रंग में हर कोई अपनी-अपनी फेवरेट धुन पर जम के नाचता व गाता है. जिसके चलते सभी को पसीना आने लग जाता है. ऐसे में अपने चेहरे पर वॉटर प्रूफ बेस का ही इस्तेमाल कीजिए साथ ही कौम्पैक्ट को अपने साथ भी रखें ताकि पसीना आने पर आप टच-अप कर सके.
  • परिधान से मेल खाता आईशैडो लगाने का चलन अब पुराना हो गया है. इसके बजाय हैवी मस्कारा और लैशेज का इस्तेमाल करें. लाइनर पसंद के अनुसार लगा सकती हैं. सिंगल लाइन लाइनर के अलावा विंग लाइनर भी लगा सकती हैं.

ये भी पढ़ें- GARBA SPECIAL 2019: देर तक टिकेगा आपका मेकअप

  • ब्लैक मस्कारा के 2-3 कोट्स भी ऐसा करने के लिए काफी है. आर्टीफिशियल आईलैशिज़ से पलकों को लंबा दिखाना इन दिनों फैशन में है, ऐसे में आप भी अपनी पलकों पर इनका इस्तेमाल कर सकती हैं. पलकों को आईलैश कर्लर से कर्ल कर लें और फिर मसकारा का कोट लगाएं. आई-मेकअप के लिए केवल वाटरप्रूफ प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें. आंखों के अंदर यानि वाटर लाइन पर जैल काजल लगाएं.
  • अपने गालों पर पीच ब्लश या पीच शिमर ब्लश लगाएं. होठों के लिए आप चाहे तो कोरल जैसे हल्के रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं. लेकिन अगर आप लोगों का ध्यान अपनी ओर और ज़्यादा खीचना चाहती हैं तो औरेंज और डीप रेड जैसे शेड्स का इस्तेमाल करें. इससे आपको ट्रेडिशनल और मौर्डन, दोनों लुक मिलेंगे.
  • गरबे का माहौल है तो रंगों का भी ख्याल रखना होगा. आंखों पर आईशैडो नहीं होगा, तो लिपस्टिक का गहरे रंग का होना ज़रूरी है. इसमें चटख लाल, गहरी गुलाबी, मैरून, नारंगी और वाइन कलर पसंद किए जाते हैं. ध्यान रखें कि लिपस्टिक मैट ही लगाएं, ताकि ये सैट रहे और पसीना आने पर न निकले.

 हेयर स्टाइल हो खास

  • आमतौर पर गर्ल्स आजकल खुले बाल ज्यादा पसंद करती हैं पर गरबा लुक के लिए अपनी हेयर स्टाइल के साथ बदलाव जरूर करें. बालों के आगे भाग की कई चोटियां गूंथ लें और पीछे से प्लेन चोटी या जूड़ा बनाएं. यह गरबा के दौरान सबसे बेस्ट हेयर स्टाइल होता है. इससे बाल भी बंधे होते हैं और ड्रेस के साथ मैच भी करता है. या फिर आगे के बालों को कर्ल कराकर निकाल लें और पीछे चोटी रखें. चाहें तो चोटियों में मोती या पिन क्लच करें. डांडिया नाइट पर यकीनन यह लुक खूबसूरत लगेगा.
  • पोनीटेल की तमाम स्टाइलों में कर्ली साइड पोनीटेल काफी फेमस है. कर्ली साइड पोनीटेल हर तरह के आउटफिट के साथ अच्छा लुक देती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसके लिए बाल कर्ल किए हों. कर्ली साइड पोनीटेल के बनाने के लिए बालों को साइड में लेते हुए ऊपर की ओर से रबर बैंड से बांध दें. लेकिन बालों में जेल लगाना या हेयर स्प्रे करना ना भूलें, क्योंकि यह पोनीटेल स्लीक लुक में ज्यादा अच्छी लगती है.

ये भी पढ़ें- खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेसन फेसपैक का ऐसे करें इस्तेमाल

हाथों पर भी दें ध्यान

  • डांडिया खेलते समय सबका ध्यान आपके हाथों पर होता है इसलिए उन पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है. गोल्डन व सिल्वर बीड्स, स्टोन व बेशकीमती कढ़ाई से सुसज्जित पहनावा इस दिन की जान होता है. अपने पहनावे से मैच करते इन खूबसूरत नगीनों को आप अपने नेल्स पर भी सजा सकती हैं. इसके अलावा इस आर्ट में नाखूनों को सजाने के लिए उन पर फूल, पत्तियां, रंगीन पंख, मोती, फर आदि का प्रयोग भी किया जाता है. यदि आपके नाखून छोटे हैं या बढ़ते ही टूट जाते हैं तो ऐसे में आप नेल कल्चर तकनीक का सहारा ले सकती हैं. इस तकनीक के तहत टूटे हुए नाखून को फिर से नैचुरल शेप में लाया जा सकता है. नेल कल्चर किए गए नाखून दिखने में और काम करने में बिल्कुल नैचुरल नाखून की ही तरह नज़र आते हैं. इन नाखूनों को एक्रिलिक पाउडर और कुछ तरल पदार्थों से बनाया जाता है. इससे आपके नेल्स को मनचाहा आकार व लंबाई मिल जाती है. नेल कल्चर किए गए नाखूनों पर आप परमानेंट नेल आर्ट करवा सकती हैं. इसमें नाखूनों पर फूल-पत्तियॉं, डॉलफिन, तितली आदि डिज़ाइन बनाएं जाते हैं और ऊपर से स्टड्स लगाकर इसे और भी आकर्षक बनाया जाता है. परमानेंट नेलआर्ट में 2-3 घंटे का समय लगता है. किसी खास फिंगर को स्पेशल लुक देने के लिए आप नेल पियर्सिंग भी करवा सकती हैं. इसमें नेल्स में छेद करके बाली या घुंघरू से सजाया जाता है जिससे नाखून बेहद अट्रैक्टिव नज़र आते हैं.
  • इस दिन आप अपने हाथों पर अपनी पसंदीदा चित्रकारी बनवा सकती हैं. हथेलियों पर पारंपरिक मेंहदी से अपने हाथों को सजा सकती हैं .
  • साथ ही बौडी के खुले अंगों पर रंग-बिरंगी चित्रकारी भी करवा सकती हैं जिसे हम फैंटेसी मेकअप कहते हैं. इस मेकअप में विशेष प्रकार के क्रीमी या पाउडर रंगों का इस्तेमाल होता है और इसे स्प्रे गन या ब्रश की सहायता से किया जाता है .
  • गहनों और ड्रेस बिना गरबा शृंगार बिल्कुल अधूरा है तो गरबे में लहंगा-ओढ़नी ही मुख्य ड्रेस होते हैं. अब आप अपनी गरबा ड्रेस के अनुसार ज्वेलरी पहन सकती हैं, जिसमें करधनी और बाजूबंद पहनना न भूलें. बिंदी, टीका, बड़े झुमके और कंठी हार ड्रेस के अनुसार चुनें. अगर लहंगे की लंबाई छोटी है तो पैर में मोटी पायजेब पहनें.
Tags:
COMMENT