सर्दियों के मौसम में त्‍वचा की देखभाल करना बहुत ही जरुरी होता है. इस मौसम में त्‍वचा बिल्‍कुल फटने लगती है और बेजान सी दिखने लगती है और तब जरुरत होती है कि चेहरे पर ऐसा फेस पैक लगाया जाए जो विटामिन ई से भरपूर हो. विटामिन ई वाले आहारों से बना फेस पैक लगाने से चेहरे में नमी आएगी जिससे फटी त्‍वचा सही होगी और चेहरे पर झाइयां भी गायब होने लगेंगी. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

औलिव औयल

एक चम्‍मच जैतून का तेल ले कर उसे चेहरे और हाथों पर लगाइये. इसके बाद 1 घंटे बाद पानी से हाथ और मुंह धोइये. इस विधि को हफ्ते में रोज कीजिये और रिजल्‍ट देखिये.

पालक

इसमें भी बहुत सारा विटामिन ई होता है जो कि सर्दियों में त्‍वचा के लिये बहुत अच्‍छा होता है. इसका पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाइये. इससे झुर्रियां गायब हो जाती हैं. जब यह सूख जाए तब इसे हाथों से हटा कर चेहरे पर औलिव औयल से मसाज करें और फिर हल्‍के गरम पानी से चेहरे को धो लें.

बादाम

माना जाता है कि बादाम में बहुत सारा विटामिन ई होता है और इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की झाइयां गायब हो जाती हैं.

अंजीर

अंजीर को स्‍क्रब के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. सोने से पहले एक ताजी अंजीर को चेहरे और गरदन पर लगा कर गोलाई में रगडे़ और 15 मिनट के बाद धो लें.

टमाटर

यह फल टैन को हटाने में मदद करता है. टमाटर का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाइये और फरक देखिये.

एक चम्‍मच बटर को चेहरे और गरदन में रात को सोते समय लगाएं. इस विधि को हर तीसरे दिन जरुर करें.

गेहूं

इसके आटे में भी बहुत सारा विटामिन ई होता है. इसका गाढा पेस्‍ट बनाएं और इसे चेहरे पर तब तक लगा रहने दें जब तक कि यह सूख ना जाए. इसके बाद इसे गरम पानी से धो लें.

पपीता

पपीते के गूदे में विटामिन ई होता है जो कि त्‍वचा के लिये अच्‍छा होता है. इसे ले कर चेहरे पर हल्‍के हाथों से मसाज करें और चेहरे को 10 मिनट बाद धो लें. इससे चेहरे की झाइयां गायब हो जाएंगी.

कद्दू

कद्दू के एक छोटे पीस को ले कर उसे पीस लें और फिर उसे रोज रात के सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. रातभर इसे ऐसे ही रहने दें और सुबह धो लें. कद्दू में बहुत सारा विटामिन ई होता है. यह मुहांसों के दाग को ठीक करने के काम आता है.

अवाकाडो

सर्दियों में ड्राई स्‍किन को ठीक करने के लिये कच्‍चे अवाकाडों को लगाइये. जब यह सूख जाए तब साफ पानी से चेहरे को धो लीजिये.

Tags:
COMMENT