गरमी के दिनों में डाइजेशन का बिगड़ जाना आम बात है. ऐसे में आप गरमियों के फलों का सेवन करके अपने डाइजेशन को ठीक रख सकते हैं. कुछ फल ऐसे हैं जो गरमियों में न सिर्फ आपके डाइजेशन को ठीक रखते हैं बल्कि आपको ठंडक भी पहुंचाते है.

1. तरबूज-

बहुत हीं गुणकारी फल है. ये खाने में स्वादिष्ट तो लगता हीं है, लेकिन बौडी के लिए भी कूल रखने के लिए हेल्पफुल होता है. तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है. यह आपकी मेटाबोलिस्म को दुरुस्त करता है, आपको कई रोगों से बचाता है और आपके डाईजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है. विटामिन सी कैंसर जैसे भयानक रोग से भी मुकाबला कर सकता है. तरबूज में सिर्फ विटामिन सी हीं नहीं, लाईकोपीन नामक एंटीओक्सीडेंट  भी होता है. ये बहुत हीं कम  फूड आइटम में पाया  जाता  है. “लाईकोपीन” एंटीओक्सीडेंट इतना ताकतवर  होता है कि ये आपको कैंसर जैसे खतरनाक रोग से भी बचाव करता है. लाईकोपीन तरबूज के अलावा लाल रंग के हीं फूड आइटम में पाया जाता है जैसे टमाटर. गरमी के दिनों में तरबूज का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है. तरबूज न सिर्फ आपको ठंढक पहुंचाता करता है बल्कि यह पुरुषों में सेक्स सम्बन्धी कई विकारों को दूर करने में भी राम बाण का काम करता है. अगर आपको अपने आपको हीट स्ट्रोक यानि लू से बचाना है तो तरबूज का सेवन किया करें, क्योंकि इसमें ऐसा गुण होता है जो शरीर के बढ़े हुए टेम्प्रेचर को कम करता है. साथ हीं साथ यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है.

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2.खीरा-ककड़ी-

गर्मी के दिनों में पेट को ठीक रखने में खीरा-ककड़ी भी बहुत ही अहम् भूमिका निभाता हैं. खीरा ककड़ी में तरबूज की तरह हीं 95 प्रतिशत पानी होता है जो आपके शरीर का टेम्प्रेचर बैलेंस में रखता है. ये फल आपके शरीर को डिहाईड्रेशन से बचाते हैं और शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालते हैं. खीरा ककड़ी में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके शरीर को कई रोगों से बचाता है, बालों का झड़ना कम करते हैं और सबसे बड़ी बात कि ये फल गरमी के दिनों में हीं नहीं बल्कि पूरे साल  डाईजेस्टिव सिस्टम की गड़बड़ियों को दुरुस्त करते हैं.

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3.खरबूज-

तरबूज की हीं तरह खरबूज भी बहुत हीं फायदेमंद है जो ज्यादातर गरमियों के मौसम में हीं पाया जाता है. इसमें भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है साथ हीं साथ यह विटामिन ए का भी बहुत हीं अच्छा सौरस है. ये फल आपके डाइजेशन को दुरुस्त करता है. खरबूज तनाव को भी कम करता है, आपको दिल की कई बीमारियों से भी बचाता है. गरमी के दिनों में तली हुई चीजें खाने की बजाये खरबूज खाया ताकि आपको गर्मी से भी राहत मिले और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे.

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4.लीची-

गर्मी के दिनों में लीची का सेवन  भी सेहद के लिए फायदेमंद है. तरबूज, खरबूज, खीरा-ककड़ी की तरह हीं लीची में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा लीची में विटामिन्स बी भी होते हैं जो आपके ब्रैन के लिए बहुत हीं फायदेमंद  होते हैं. विटामिन्स बी आपके ब्रैन के लगभग हर विकार का उपचार करने में हेल्प करता हैं जैसे डिप्रेशस, मैमोरी पावर को बढ़ाना और किसी काम में मन न लगना इत्यादि.

Edited By- Neelesh Singh Sisodia

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