आपने सुना होगा कि आंवला हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. जैसे कैंसर, अल्सर और सबसे बड़ा काम वजन को कम करने में सबसे फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि आंवला हमारी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है. जिस तरह आंवले को बालों में लगाने से बाल, काले और शाइनी हो जाते हैं, उसी तरह इसका पैक बनाकर लगाने चेहरे में निखार आ जाता है. आज हम आपको आंवले को फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करके आप कैसे ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं…

1. आंवला और एवोकैडो कौम्बिनेशन करें इस्तेमाल

avocado

आंवला पाउडर को गर्म पानी में हल्‍का गाढ़ा सा घोल लें. ज्‍यादा गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें. इसके बाद इसमें एक एवोकैडो को मसलकर डाल दें. बाद में अच्‍छी तरह फेंट लें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

2. आंवला और पार्सेले-शहद मास्‍क करें इस्तेमाल

parsley

पार्सेले को बारीक काट लें और इसे पीसकर इसका जूस निकाल लें. इस जूस को आंवला पाउडर में मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

3. आंवला और दही का मास्‍क करें इस्तेमाल

amla and curd

आंवला का पाउडर लें और उसमें दही को मिलाकर अच्‍छे से फेंट लें. यह पेस्‍ट आपके चेहरे पर जादुई तरीके से काम करेगा. अगर आप इसमें गुलाबजल मिला देंगी तो यह टोनर की तरह काम करेगा.

4. आंवला और पपीता मास्‍क करें इस्तेमाल

papaya

पपीता, त्‍वचा को साफ रखता है, अगर आप इसे आंवला के पाउडर में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए सप्‍ताह में दो बार लगाएं, तो चेहरे में चमक आ जाएगी.

5. आंवला और टीपैक का करें इस्तेमाल

tea pack

आंवला पाउडर को चाय की पत्‍ती के उबले पानी में घोलें और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 15 से 20 तक लगाएं, बाद में हल्‍के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

Tags:
COMMENT