गरमी आते ही भूख कम और प्यास ज्यादा लगने लगती है. इसलिए जब गरमी आती है तो हमें अपनी सेहत के साथ-साथ खान पान का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. इसलिए हम लेकर आये हैं आपके लिए कुछ खास टिप्स जिसे फौलो करने से आपकी सेहत चुस्त-दुरुस्त बनी रहेगी.

कुछ कारगर मसाज, जो दिन भर की थकान को भगा देंगे दूर

1 गरमियों में अगर थोड़ी-थोड़ी देर बाद लगने वाली प्यास से बचना चाहते हैं, तो डिनर से पहले एक प्लेट सलाद जरूर खाएं. इसमें प्याज़, टमाटर, खीरा, गाजर, स्प्राउट्स और बंदगोभी जरूर शामिल करें. इससे आपकी बौडी भी कूल रहेगी और शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी जाएंगे. सिर्फ यही नहीं, रात के खाने से पहले एक प्लेट सलाद खाने से भी वजन कम करने में हेल्प मिलती है.

2 अगर आप नौनवेज फूड खाते हैं तो अपने खाने में फिश को शामिल करें. फिश में फैटी एसिड्स होता जो आम तौर पर कम फूड आइटम्स में मौजूद होते हैं, जैसे कि- ओमेगा-3 और ओमेगा-6. फिश मीट, रेड मीट और चिकन के मुकाबले शरीर को ज्यादा ठंडक देता है. इसलिए गर्मियों में ये आपकी बौडी के लिए फायदेमंद है.

3 छाछ एक ऐसा फूड आइटम है जो डिहाइड्रेशन को रोकता है. इसे आप दही से घर पर भी बना सकते हैं या फिर बाजार से भी ले सकते हैं. गर्मियों में अनहेल्दी सोडा या कोल्ड ड्रिंक से बचने के लिए छाछ पिएं.

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 उपाय

4 इलायची, वैसे तो मुंह की ताजगी बढ़ाती है पर जब बात गरमी की करें तो इलायची में इंस्टेंट कूलिंग प्रौपर्टीज होती हैं, इसलिए गर्मियों में इलायची वाली चाय पीने से शरीर को तुरंत ठंडक मिलती है.

5 अगर आप अपनी सेहत के लिए कौनशियश है, जिम जाते हैं, तो आंवला आपके शरीर की सहनशक्ति बढ़ाता है. इसे खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है और गरमियों में ये बौडी को हेल्दी भी रखता है.

तो अगर आपने ये टिप्स फौलो किए तो इस समर आप हेल्दी और फ्रेश जरुर रहेंगे.

Edited By – Neelesh Singh Sisodia 

Tags:
COMMENT