हर घर में इलायची मौजूद होती है, जिसे हम कभी खाना बनाने या चाय बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ये हेल्थ के लिए तो अच्छी होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इलायची में नेचुरल गुण होने के कारण इसे कौस्मेटिक के तौर पर स्किन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको इलाइचा के कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आपको एक ब्यूटीफुल और क्लीन स्किन मिलेगी.

बौडी डिटौक्स करने के लिए बेस्ट है इलाइची

इलायची में मौजूद बीजों को खाने से बौडी डिटौक्‍स होती है. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्किन एलर्जी को ठीक करने में काफी मदद मिलती है. इलायची खाने से बौडी में मौजूद टौक्सिन बाहर निकलते हैं और स्किन में नेचुरल ग्लो आता है.

ये भी पढ़ें- 3 टिप्स: मेहंदी हेयर पैक से दूर करें बालों की समस्या

ड्राई लिप्स के लिए ट्राई करें इलायची

सर्दी हो या गर्मी बदलते मौसम में होंठ फटने की प्रौब्लम आम है. अगर आपके होंठ भी फट रहे हैं इलायची को पीसकर उसे मक्खन के साथ मिलाकर दिन में दो बार लगाएं. हफ्तेभर में आपको शाइनी लिप्स मिल जाएंगे.

ब्‍यूटी स्‍लीप और ग्‍लोंइग स्किन के लिए परफेक्ट है इलायची

अगर आपको रात को नींद नहीं आती है और इस वजह से आपको पूरे दिन आपका चेहरा थका हुआ लगता है, तो रात को इलायची खाएं या इसकी खुश्‍बू सूंघे. आप चाहे तो दूध में भी इलायची मिलाकर पीने से आपको जल्‍द ही ब्यूटी स्लीप मिलेगी. इलायची की खुशबू आपके नर्व्स को आराम देने के साथ ही स्ट्रेस बस्टर का भी काम करती है.

ये भी पढ़ें- कहीं ये तो नही आपके शाइनी बालों के खराब होने का कारण

फेस के रेडनेस के लिए ट्राई करें इलायची

इलायची की एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण स्किन क्लीन हो जाती है. आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें. इससे चेहरे से रेडनेस खत्म हो जाएगी और आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप एक कटोरी लें और इसमें 1 चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाएं.

Tags:
COMMENT