अक्सर हम खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे को चमकाने में ही ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन परफेक्‍ट सुंदरता पाने के लिये चेहरे के साथ ही आपको अपने शरीर के एक एक अंग पर ध्‍यान देने की जरुरत है. अगर आप भी खूबसूरत बौडी पाना चाहती हैं तो नीचे दिये गए इन टिप्‍स को जरुर आजमांए और लोगो से तारीफें बटोरे-

पैर

अगर आप स्‍कर्ट, कैप्री या शौर्ट्स पहनती हैं तो पैरों की सफाई करना बहुत जरुरी है. क्‍योंकि काले घुटने आपकी खूबसूरती पर दाग लगा सकते हैं. अगर आपके घुटने काले हैं तो उस पर वाइटनिंग क्रीम लगाएं. साथ ही प्‍यूमिक स्‍टोन की मदद से अपनी ऐड़ियों को भी साफ करें और उस पर क्रीम लगाएं.

पेट

इस पार्ट को हमेशा साफ और नम रखें. एक गीली रूई की सहायता से आप अपनी नाभि को साफ कर सकती हैं. साथ ही एक माइल्‍ड क्रीम लेकर अपने पेट पर लगाएं जिससे उस पार्ट की नमी बनी रहे.

हाथ

आपको देखने वालों में से ज्‍यादातर लोंगो का ध्‍यान आपके हाथों पर ही जाता है. इसलिये आपको अपने हाथों को हमेशा साफ और मौइस्‍चराइज रखना होगा. काली हो चुकी कुहनियों पर भी वाइटनिंग क्रीम लगाएं.

गर्दन

गर्दन के ऊपर की त्‍वचा चेहरे की त्‍वचा के ही भांती कोमल और नाजुक होती है. इसके लिये आपको वही क्रीम लगानी चाहिये जो आप अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाती हैं. हफ्ते में एक बार इस जगह को मुलायम स्क्रबर से स्‍क्रब कीजिये और मौइस्‍चराइजर लगाइये. ऐसा कुछ दिन करने से आपकी गर्दन बिल्‍कुल आपके चेहरे से मेल खाने लगेगी.

पीठ

हफ्ते में एक या दो बार पीठ पर तेल की मालिश करवाएं. इससे त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और वह दमकने लगेगी. इसके अलावा नहाने के बाद भी अपनी पीठ पर माइस्‍चराइजर लगाना कभी ना भूलें.

Tags:
COMMENT