क्‍या अब आप भी अपने चेहरे पर निकलने वाले पिंपल से तंग आ चुकी हैं और कई उपाय करके थक चुकी हैं. आपको किसी भी उपाय का संतोषजनक परिणाम नहीं मिल रहा तो कुछ ऐसे घरेलू उपचार कीजिये जिससे यह निकलना बंद हो जाए. वैसे अगर यह ज्‍याद मात्रा में निकल रहे हैं, तो किसी अच्‍छे त्वचा विशेषज्ञ का परामर्श लें. चेहरे पर एक्‍ने तभी होते हैं, जब ब्‍लैकहेड होते हैं और यह तब होता है जब त्‍वचा के पोर्स में तेल जमा हो जाता है. आइये जानते हैं कि हम पिंपल को किस तरह से दूर कर सकते हैं.

– संतरा ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिये ही अच्‍छा माना जाता है बल्कि इसका छिलका पिंपल को भगाने में भी काफी लाभदायक होता है. इसके छिलके को पीस लीजिये और उसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला कर चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं.

– नींबू का रस और मूंगफली का तेल मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं जिससे चेहरे पर ब्‍लैकहेड ना होने पाए.

– मिंट का रस अपने चेहरे पर रात भर लगाए रखें, जिससे पिंपल से राहत मिले.

– मेथी की पत्‍तियां लें और उसका पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को रोज रात में 15 मिनट के लिये अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को धो लें.

एक फेस वाश बनाइये जिसमें नींबू का रस और कच्‍चा दूध मिलाइये. इससे अपने चेहरे को साफ कीजिये.

– टमाटर के गूदे को लेकर अपने चेहरे पर 45 मिनट तक लगाए रखिये और उसके बाद चेहरा धो लीजिये.

– गुलाबजल लीजिये और उसमें चंदन पाउडर मिला कर चेहरे पर लगाइये. उसके बाद चेहरे को 20 मिनट के बाद धो लीजिये.

– जायफल के कुछ टुकड़े लें और उसमें कुछ बूंद कच्‍चे दूध का मिला कर अपने मुहासे पर लगा दें. इसको लगाने के बाद दो घंटे बाद चेहरा धो लें.

– दालचीनी पाउडर और शहद के मिश्रण को बना कर अपने चेहरे के पिंपल पर रात को सोने से पहले लगाएं. उसके बाद सुबह उठ कर चेहरा हल्‍के गरम पानी से धो लें. ऐसा रोज करने पर पिंपल में कमी हो जाएगी.

– हल्‍दी पाउडर लें और उसमें नीम की पिसी हुई पत्‍ती मिलाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं तथा आधा घंटे तक छोड़ने के बाद चेहरा धो लें.

Tags:
COMMENT