सर्दियां शुरू होते ही चेहरे और हाथ-पैरों पर रूखापन दिखने लगता है और एड़ियां व होंठ फटने लगते हैं. इसके साथ ही चेहरे की त्वचा काली नजर आती है. ठंडी हवाएं चेहरे की सारी चमक खींच ले जाती हैं. खुश्क त्वचा में खुजली महसूस होती है और नन्हें-नन्हें दाने तक निकल आते हैं. सर्दियों में साबुन का प्रयोग तो चेहरे को और ज्यादा खराब कर देता है. साबुन में उपस्थित कास्टिक त्वचा के रूखेपन को और बढ़ा देता है और रही-सही कांति भी गायब हो जाती है.

फेशियल-मसाज के बाद भी आपके चेहरे पर चमक नहीं लौटती है. सर्दियों में नौरमल फेशियल से कभी-कभी ड्राइनेस और बढ़ जाती है. वहीं मंहगे फेशियल जो स्किन टाइप के अनुसार बड़े पार्लर्स में किये जाते हैं, वह अफोर्ड कर पाना हरेक के बस की बात नहीं हैं. आमतौर पर भारतीय गृहणियां सर्दियों में नारियल या जैतून के तेल की मालिश इत्यादि से शरीर और चेहरे की खुश्की दूर करती हैं. मगर गायब हुई चमक का क्या करें?

तो आइये हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फेसपैक, सर्दियों में जिनके प्रयोग से आपका चेहरा ऐसे चमकने लगेगा जैसे आप किसी बड़े पार्लर से मंहगा फेशियल करवा कर आयी हों. फिर जब आपके किचेन में मिलने वाले कुछ सामान ही आपकी खूबसूरती को चार चांद लगाने के लिए काफी हैं, तो हजारों रुपये पार्लर में बर्बाद करने का तुक?

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं, फेस पाउडर लगाने का सही तरीका

कौफी से दमकाएं चेहरा

सर्दियों के मौसम में गर्मागरम कौफी की चुस्कियां जहां शरीर में ऊर्जा का संचार करती हैं, वहीं कौफी का एक चम्मच आपके चेहरे को ऐसी कांति से भर देगा जो किसी ब्यूटी पार्लर में आपको नहीं मिलेगी. कॉफी का फेसपैक आप अपने किचेन में चटपट तैयार कर सकती हैं. इसके लिए थोड़ा सा चावल का आटा लें. चाहें तो मिक्सी में थोड़ा चावल महीन पीस लें. दो चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच कौफी पाउडर मिलाएं. इसमें दो-तीन चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें. अधिक गाढ़ा होने पर दूध की मात्रा बढ़ा लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट तक हल्के हाथों से गोलाई में मलें. फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ कर उतार दें और गुनगुने पानी से फेस धो लें. हफ्ते में दो बार इस कॉफी फेसपैक के इस्तेमाल से आपका चेहरा दमक उठेगा और त्वचा मुलायम हो जाएगी. इसके बाद आपको किसी ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल की जरूरत भी महसूस नहीं होगी.

मुंह और मसूर की दाल

कहावत है कि ये मुंह और मसूर की दाल यानी अपनी औकात से बढ़ कर कोई बात कहना, मगर मसूर की दाल आपके चेहरे के लिए है बड़ी फायदेमंद, खासतौर पर सर्दियों में. रात में दो-तीन चम्मच धुली मसूर की दाल को पानी में भिगो कर रख दें. सुबह इसे महीन पीस लें. इसमें चुटकी भर हल्दी और कच्चा दूध मिला कर पेस्ट बना लें. आधे नींबू का रस भी निचोड़ लें. इससे आप अपने चेहरे, हाथ और कोहनियों की मालिश करें. चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट मालिश के बाद आप बचे हुए पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगा लें. सूखने पर हल्के हाथों से गोलाई में घुमाते हुए छुड़ाएं और फिर गुनगुने पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें. यह भी हफ्ते में दो से तीन बार करना काफी है. इस फेसपैक का गजब का असर त्वचा की रंगत और कांति पर पड़ता है. इसके प्रयोग से चेहरे और कोहनियों का सारा कालापन जाता रहता है और चेहरा नयी आभा से दमकने लगता है.

सर्दियों में शहद-नींबू बड़ा प्रभावकारी

एक चम्मच शहद और उसमें चार-पांच बूंद नींबू का रस सर्दियों में चेहरे के लिए वरदान है. अगर आप सुबह उठ कर एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू की निचोड़ कर इसे चेहरे पर लगा कर छोड़ दें और अपने नित्यकर्म निपटाने के बाद चेहरा धो लें तो आपकी इतनी सी मेहनत आपके चेहरे को ऐसा कांतिमय बना देंगी कि पति महाशय सुबह-सुबह ही मूड में आ जाएंगे. कोशिश करें कि शहद-नींबू का यह फेसपैक आपके चेहरे पर कम से कम आधे घंटे रहे. यह चेहरे की रंगत को निखारता है और झुर्रियों को भी दूर करता है. इस फेसपैक को हर दूसरे दिन यूज करें.

ये भी पढ़ें- फेस्टिवल स्पेशल 2019: सेल्फी लेने से पहले ऐसे करें मेकअप

फ्रूट सैलेड खायें भी लगाएं भी

सर्दियों में कई तरह के फल बाजार में आते हैं और हम अलग-अलग तरह के फलों से बने फ्रूट सैलेड का खूब लुत्फ उठाते हैं. ये फल हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. तो आप जब भी फ्रूट सैलेड बनाएं तो अपनी प्लेट से एक टुकड़ा पपीता, एक टुकड़ा सेब, एक टुकड़ा केला, दो-चार अंगूर और अन्य फलों को निकाल कर मिक्सी मे महीन पीस लें. इस पेस्ट से टीवी देखते हुए या धूप सेंकते हुए हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करें. दस से पंद्रह मिनट इस पेस्ट से अपने हाथों-चेहरे की मालिश के बाद कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धोकर माइश्चराइजर लगा लें. फलों का यह पेस्ट आपके चेहरे पर गजब का निखार पैदा कर देगा. हफ्ते में दो बार भी कर लें तो फिर आपको किसी पार्लर में जाकर फेशियल करवाने की जरूरत पड़ेगी. यही नहीं अगर आप रासायनिक तत्वों से बनी फेशियल क्रीम की जगह फलों के पेस्ट से ही फेशियल करवाएं तो आपके चेहरे पर इसका असर गजब का होगा.

Tags:
COMMENT