पहले बिना फोटो देखे शादी हो जाया करती थी. फिर दौर आया मिलने का और शादी होने का. उस के बाद अखबार, पंडित और रिश्तेदार, लेकिन अब समय है औनलाइन साथी ढूंढ़ने का. जी हां अब जीवनसाथी की तलाश करना बेहद आसान हो गया है और आप की इस मुश्किल को आसान बना रहा है. यह वर्किंग लोगों के लिए एक वरदान है, क्योंकि जब आप यहां जीवनसाथी की तलाश में आते हैं, तो आप को एक रिलेशनशिप मैनेजर आप की सहायता के लिए दिया जाता है, जो आप को आप की पसंद के अनुसार तब तक प्रोफाइल दिखाते हैं जब तक कि आप को अपना मनचाहा प्रोफाइल नहीं मिल जाता है.

शादी करना और शादी करने के लिए सही साथी ढूंढ़ना और चुनना बेहद मुश्किल है, हर माता पिता की इच्छा होती है कि उनकी बेटी की शादी किसी अच्छे घर में हो. वे हमेशा चिंतित रहते है इस ख्याल से कि रिश्ता अच्छा मिले.

स्वर्ग में बनती हैं जोडि़यां

विक्रम कहते हैं मैंने सुना है कि जोडि़यां स्वर्ग में बनती हैं, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि धरती पर जोडि़यां बनाने का काम मैच मेकिंग करता है.

विक्रम और रुची भी नेट के जरिए मिले. रुची कहती हैं कि मैं विक्रम से मिल कर बहुत खुश हूं. उन्होंने मेरे जीवन में इतनी बड़ी खुशी दी और हमारी जिंदगी बदल दी.

अंकित अग्रवाल और शिखा जिंदल  बेहतरीन मैच मेकिंग का उदाहरण है. शिखा के पिताजी कहते हैं कि मैं अपनी बेटी के लिए ऐसे जीवनसाथी की तलाश में था जो प्रोफैशन से डाक्टर हो क्योंकि मेरी बेटी भी डाक्टर है और मैच मेकिंग ने मेरी तलाश को पूरा कर दिया और मेरी बेटी के लिए अंकित जैसा लड़का ढूंढ़ा. मैं इन दोनों की शादी से बेहद खुश हूं.

हर बात की होती है परख

मैट्रीमोनियल साइट्स पर शादी योग्य विभिन्न लड़के लड़कियों की प्रोफाइल मौजूद होती हैं लेकिन बहुत से लोगों के मन में इन प्रोफाइलों की सही जानकारी को ले कर संशय बना रहता है कि यहां मौजूद जानकारी कितनी सही है और कितनी गलत. लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं. ये वैबसाइट किसी भी रजिस्ट्रेशन से पहले उस की पुख्ता जानकारी हासिल कर लेती है. सबसे पहले हर प्रोफाइल का आधार, पैनकॉर्ड या पासपोर्ट को अपलोड करके उसका वैरिफिकेशन किया जाता है. फिर मोबाइल ईमेल वैरीफिकेशन होता है. इतना ही नहीं मेंबर का फेसबुक और लिंकडिन प्रोफाइल का भी वैरीफिकेशन होता है. इस तरह 5 पौइंट ऑथैंटिकेशन के जरिए ये कोशिश रहती है कि मेंबर की ज्यादा से ज्यादा डिटेल मिल सके.

ये भी पढ़ें- औफिस अफेयर: बन सकता है जी का जंजाल

ऑनलाइन पार्टनर ढूंढ़ने के फायदे

ऑनलाइन पार्टनर ढूंढ़ने पर आप को कई विकल्प मिलते हैं जिन से मिल कर आप तय कर सकती हैं कि कौन सा विकल्प आप के लिए अच्छा है.

ऑनलाइन पार्टनर ढूंढ़ने का सब से बड़ा फायदा यह है कि आप को रिजैक्शन की कोई टैंशन नहीं होती है.

यहां आप को अपने ही फील्ड के बहुत सारे पार्टनर मिल जाते हैं और आप के कैरियर से समझौता नहीं होता है.

भरोसा कर के देखें

विश्वसनीय जानकारी देना वैवाहिक सेवाओं का आधार है और  वे शादी के लिए भरोसेमंद और सुरक्षित प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा सकें, जिसमें वे सफल हो रहे हैं और उनसे जुड़े लोगों को सिर्फ पुख्ता जानकारी ही मुहैया कराते हैं. गौरव कहते हैं कि जब दो लोग शादी करते हैं, तो वे दिल से एक दूसरे के ऊपर भरोसा कर अपना जीवन एक दूसरे के नाम करते हैं और इसी भरोसे को जीतने का काम करता है और दुल्हे व दुल्हन की हर तरह की समस्या का समाधान करता है.

ये भी पढ़ें- घरखर्च में पेरैंट्स का दखल कितना सही ?

Tags:
COMMENT