आपने अभी तक केवल महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में सुना होगा. बाजार में महिलाओं के लिए थोक में गर्भनिरोधक गोलियां बिकती हैं. पर क्या आपको पता है कि अब पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां आ गई हैं. जी हां, हम आपको बताने वाले हैं इस हैरान कर देने वाली खबर के बारे में. अब हमेशा महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों के खाने की जरूरत नहीं है. अब पुरुष भी इस तरह की गोलियों का सेवन कर सकते हैं.

हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं ने ऐसे यौगिक की खोज की है जो शुक्राणु की गतिशीलता पर नियंत्रण रख सकता है. यह निषेचन की क्षमता को कम कर सकता है. इसका अर्थ है कि अब पुरुषों के लिए भी जल्दी ही बाजारों में गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी, जो आबादी नियंत्रण के लिए कारगर होंगी.

ये भी पढ़ें : नींद की गोली का सेवन करने वालों के लिए जरूरी है ये खबर

शोधार्थियों ने इस यौगिक को ईपी055 नाम दिया है. ये शुक्राणु की गतिशीलता को शिथिल कर देता है और इससे हार्मोन पर भी कोई असर नहीं होता है. एक जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक इस यौगिक से ‘पुरुष-गोली’ बनाई जा सकती है जो जन्म दर को नियंत्रित करने में कारगर साबित होगा और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें : इन 6 फायदों को जानकर आज से ही मछली खाने लगेंगे आप

आपको बता दें कि वर्तमान में पुरुषों के लिए कंडोम और नसबंदी के उपाय उपलब्ध हैं. परीक्षण के तौर पर इसका उपयोग नर बंदरों पर किया गया, जिसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं पाया गया. उपयोग के 18 दिन बाद सभी लंगूरों में पूरी तरह से सुधार के लक्षण पाए गए.

Tags:
COMMENT