खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ प्‍याज एक बेहतरीन औषधि भी है. ये कई बीमारियों के लिए कारगर है. गरगियों में कच्चा प्याज खाना किसी दवा से कम नहीं है. प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. प्‍याज एंटीबैक्टीरियल, शुगर को कंट्रोल करने वाला और पथरी हटाने में कारगर हैं.

1. बालों को भी रखें हेल्दी…

गरमियों में पसीने के चलते बाल अधिक टूटते हैं. लेकिन कच्चे प्याज का सेवन इस चीज को काफी कम कर देता है. बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही हेल्पफुल है. गिरते हुए बालों के जगह पर प्याज का रस लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और प्‍याज का लेप बालों में लगाने से काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं.

2. लू को रखे दूर…

इसके अलावा यह गरमियों में प्याज खाने से लू नहीं लगती है. लू लगने पर प्याज के दो चम्मच रस को पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने से भी फायदा होता है. ये लू की रामबाण दवा है.

ये भी पढ़ें- गरमियों में ये फल रखेंगे आपको डिहाईड्रेशन से दूर…

3. डाईजेस्टिव सिस्टम को रखे हेल्दी..

गरमियों में हमारा डाईजेस्टिव सिस्टम उस तरह से काम नहीं कर पाता है जिस तरह से सर्दियों में करता है. जिसे कच्चा प्याज दूर कर देता है. कब्‍ज की समस्‍या होने पर कच्‍चा प्‍याज खाना बहुत लाभकारी होता है. प्‍याज में मौजूद रेशा पेट के अंदर के चिपके हुए भोजन को निकालता है जिससे पेट साफ हो जाता है. सर्दी, जुकाम और  खराश की समस्‍या होने पर ताजे प्‍याज का रस लें, फायदा होगा. इसे आप गुड़ या शहद मिलाकर भी ले सकते हैं.

4. दांत की समस्या को रखें दूर

दांत में पायरिया की समस्‍या है, तो प्‍याज के टुकड़ों को तवे पर गर्म करके दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लें. ऐसा करने से आपके मुंह में लार इकट्ठी हो जाएगी. उसे कुछ देर मुंह में रखने के बाद बाहर निकाल दें. ऐसा कुछ दिन में 4-5 बार करने से पायरिया की समस्‍या समाप्‍त हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- गरमी में सेहतमंद रहने के लिए फौलो करें ये टिप्स ….

 5. यूरीन संबंधित समस्या का रखें ख्याल

प्‍याज के रस को पानी में उबालकर पीने से यूरीन संबंधित समस्या खत्म हो जाती है. अगर यूरीन आना बंद हो जाए तो दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलवा बना लें. इसे गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से यूरीन की समस्‍या दूर हो जाती है. इसके अलावा अगर किसी को डायबिटीज की समस्‍या है तो उसे कच्‍चा प्‍याज खाना शुरू कर देना चाहिए. क्‍योंकि इससे शरीर में इंसुलिन का स्‍तर सामान्‍य होता है.

ये भी पढ़ें- गरमी में ये 5 मसाज टिप्स करेंगे थकान दूर

6. सेक्‍स पौवर को बढ़ाने में करता है मदद

प्याज हमेशा से शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता आया है. प्‍याज खाने से सेक्‍स क्षमता बढ़ती है. पुरुषों के लिए तो प्‍याज सेक्‍स पॉवर बढ़ाने का सबसे अच्‍छा टॉनिक है.

 Edited By – Neelesh Singh Sisodia 

Tags:
COMMENT