कुछ लोग लाख चाहने के बाद भी अपने रिश्ते में खुशियां नहीं ला पाते ऐसे में उनके मन में कई बार ये सवाल होते हैं कि बाकी लोग अपने रिश्ते में कैसे खुश रह पाते हैं. वो ऐसा क्या करते हैं कि उनका रिश्ता इतना खुशहाल और स्वस्थ है. कुछ सामान्य और साधारण चीजों से भी आप अपने रिश्ते में प्यार और खुशी को बनाकर रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि जो खुशहाल कपल हैं वो खुश रहने के लिए क्या करते हैं.

  1. बातचीत:

बातचीत करना संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक दिन में कम से कम एक बार पूरे अटेंशन के साथ बातचीत करना जरुरी होता है. किसी भी तरह की गलतफहमी को दूर करने के लिए भी आपको बात करना आवश्यक होता है. यदि आप किसी बात को लेकर चिंतित हैं या आपका साथी जो कर रहा है उससे आपको आपत्ति है तो इस बारे में बात करें. हैप्पी कपल अपने साथी से केवल शिकायत या उन में दोष ही नहीं देखते हैं. वे नकारात्मक की बजाय सकारात्मक चीजों की सराहना करते हैं.

  1. समान आदतें बनाना:

जो लोग अपने साथी के साथ रिश्ते में खुश हैं वो एक-दूसरे के साथ अपनी आदतें शेयर करते हैं. यह एक बेहतर तरीका है एक-दूसरे को समझने का. अगर आप एक-दूसरे के साथ अपने शोक, आदतें और रुचि साझा करते हैं और उन्हें सीखने की कोशिश करते हैं तो इससे आपका सम्बंध गहरा होता है. हालांकि ऐसा जरुरी नहीं है आपके साथी के साथ आपकी हर एक रुचि मेल खाती हो लेकिन कोशिश करें कि आप दोनों में कुछ आदतें तो समान हो. उदाहरण के लिए आप साथ में खाना बना सकते हैं या गार्डनिंग कर सकते हैं.

  1. साथ में समय बिताना:

तेजी से चलती जिंदगी में अपने लिए खाली समय ढूंढ पाना बहुत कठिन होता है लेकिन आप अपनी व्यस्त दिनचर्या से कम से कम आधे घंटा निकाल ही सकते हैं. आप दोपहर का भोजन साथ में करें या घर का सामान लेने के लिए, शाम को इवनिंग वॉक के लिए जा सकते हैं. साथ ही वीकेंड पर आप कुछ अलग प्लान करें. उदाहरण के लिए, लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं जहां आप दोनों ठंडी हवा और शाम का लुत्फ ले सकें.

  1. अपने प्यार को जाहिर करना:

हर बार अपने साथी से ये बोलना कि आप उनसे प्यार करते हैं थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन विश्वास करें इससे आपका रिश्ता और मजबूत होगा. आप इन्हें मैजिक वर्ड कहते हैं और हम कह सकते हैं कि ये मैजिक वर्ज जादू करते हैं. किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए जरुरी है कि आप अपने साथी से प्यार का इजहार करें.

  1. जब आप साथ में हैं तो फोन और लेपटॉप को बंद करें:

आपका अधिकतर समय काम पर ही बीतता है और उस दौरान आप फोन और लेपटॉप के साथ ही होते हैं इसलिए ऑफिस से आने के बाद फोन और लैपटॉप बंद कर दें. आपके पास जो समय बचता है बेहतर है कि आप उसका सदुपयोग करें और एक-दूसरे को यह समय दें. जब आप घर पर अपने पार्टनर के साथ हैं तो कोशिश करें कि आप अपने फोन और बाकी चीजों से दूर रहें. साथी के साथ बात करते वक्त अपना फोन बंद कर दें.

  1. अपना भविष्य साथ में प्लान करना:

जो लोग अपने साथी के साथ खुशहाल रिश्ते में हैं वो अपने भविष्य में अपने साथी को अपने साथ देखना पसंद करते हैं इसलिए वो अपने भविष्य के सारे प्लान अपने पार्टनर के साथ ही बनाते हैं. आप दोनों एक टीम का हिस्सा हैं, इसलिए टीम की तरह काम करें. सब कुछ एक साथ प्लान करें. चाहे वह बच्चों से संबंधित हो, सेक्स लाइफ, कैरियर, या घर से जुड़ी आपकी योजनाएं. प्लान आपके बंधन को मजबूत बनाते हैं.

Tags:
COMMENT