दूषित पर्यावरण और मिलावटी खानपान के चलते बालों पर पड़ने वाले बुरे असर को आसानी से देखा जा सकता है. पहले जहां महिलाओं के बाल उन की एडि़यां छूते थे, वहीं अब उन का कमर तक होना ही बड़ी बात है. यदि किसी के बाल एडि़यों तक लंबे हैं भी तो बेहद पतले हैं. जिन महिलाओं ने स्टाइल के मद्देनजर बालों को छोटा करा रखा है, वे भी बालों में बाउंस और वौल्यूम न होने से परेशान हैं.

मगर बालों का घना न होना उतनी बड़ी समस्या नहीं है. थोड़ा सा प्रयास कर बालों को घना और बाउंसी बनाया जा सकता है. आइए, जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जो बालों को घना बनाने में मददगार साबित होंगे:

1. यह अच्छी बात है कि आप बाजार में आ रहे हर नए उत्पाद की जानकारी रखती हैं. खासतौर पर बालों की देखभाल से जुड़े हर उत्पाद पर आप की विशेष नजर रहती है. लेकिन हर नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेना अकलमंदी नहीं, क्योंकि यह जरूरी नहीं कि हर प्रोडक्ट आप के बालों की जरूरत के मुताबिक ही तैयार किया गया हो. यदि आप की आदत हर नए प्रोडक्ट को बिना हेयर स्पैशलिस्ट से पूछे इस्तेमाल करने की है, तो उसे तुरंत बदल लें, क्योंकि हो सकता है कि आप जिस समस्या के समाधान के लिए उत्पाद का इस्तेमाल कर रही हैं वह आप के बालों पर विपरीत असर करे.

2. कई महिलाएं अपने बालों में रोज शैंपू करती हैं. दरअसल, कुछ महिलाओं की स्कैल्प में प्राकृतिक रूप से तेल बनता है, जिस से बाल चिपचिपे और चपटे से हो जाते हैं. ऐसे में उन का घनापन गायब हो जाता है. ज्यादातर शैंपुओं में मिले क्लीनिंग एजेंट भले ही स्कैल्प की तेल की परत को साफ कर दें, लेकिन वे बालों को कमजोर भी बनाते हैं. फिर एक समय ऐसा आता है कि बाल झड़ने लगते हैं. इसलिए रोज बालों को शैंपू करने की जगह हफ्ते में 2-3 दफा ही करें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT