मोटापा जाल लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. इससे निडात पाने के लिए लोग तरह तरह के इलाज अपनाते हैं. मोटापा भी कई तरह का होता है. कई बार पूरा शरीर फैट के चपेट में आ जाता है. तो कभी शरीर के कुछ हिस्से, जैसे शरीर का उपरी हिस्सा या नीचे का हिस्सा मोटा  जाता है.

इस खबर में हम आपका बताएंगे कि आप शरीर के निचले हिस्से में बढ़ रहे फैट से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. हमारे बताए कुछ स्मार्ट टिप्स आपको इस परेशानी से आजादी देंगे. तो आइए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में.

खूब पिएं पानी

वेटलौस के लिए जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें. ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर से एक्स्ट्रा साल्ट निकल जाता है.

कार्डियो में मदद

वजन कम करने के लिए लोग तरह तरह के एक्सरसाइज करते हैं. पर क्या आपको पता है कि एक्सरसाइज से अधिक असरदार कार्डियो होता है. जौगिंग, रनिंग और रस्सी कूदने जैसी चीजें इसमें काफी कारगर हैं.

लो कार्बोहाइड्रेट

अधिक कार्बोहाइड्रेट लेने से शरीर के कई जरूरी हिस्सों में, जैसे मांसपेशियों में, लिवर में पानी भर जाता है जिससे आप अधिक वेट महसूस करते हैं. लो कार्बोहाइड्रेट का सेवन शरीर के लिए काफी अच्छा होता है इससे इससे वाटर वेट निकल जाता है.

कम करें नमक का सेवन

आमतौर पर नमक को संतुलित मात्रा में सेवन करने की बात लोगों के दिमाग में जल्दी नहीं आती. पर जिस तरह से चीनी का अधिक सेवन सेहत पर नकारात्मक असर डालता है, नमक भी आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है. इस रोग के मरीजों को तुरंत नमक का सेवन कम करना चाहिए. ऐसा करने से जल्दी ही उन्हें शरीर में बदलाव महसूस होगा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...