फल हमारी सेहत के लिये काफी लाभकारी होते हैं.फलों मे जादू की शक्ति होती है इन के सेवन से आप अपना वजन बढ़ा भी सकते हैं और घटा भी सकते हैं . लेकिन इस बात को जानते हुए भी आप  जंक फ़ूड जैसे पिज्जा ,बर्गर ,चाऊमीन,चिप्स के लिये क्रेजी होते हैं .जिस कारण आपका शरीर मोटा होता जाता है और अंदर से खोखला व बीमार. इसलिये अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है. तो इन फलों को  रोजाना अपनी डाइट मे शामिल करें और खुद स्वस्थ व सेहतमंद बनें.

नियमित रूप  से फलों के सेवन से हमारे हमारे शरीर मे नमी बनी रहती है. और ये शरीर में  बिमारीयों से लड़ने की  क्षमता को  बढ़ाते  हैं. पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं और वजन घटाने में फलों का जवाब नहीं. फलों मे मौजूद फाइबर्स ,एंटीऔक्सीडेंट, विटामिन हमारा वजन घटाने में मदद करते हैं. यही नहीं फलों  के सेवन से दुबले पतले लोग मोटे भी हो सकते हैं. क्योंकि कुछ फलों मे हाई कैलोरीज होती हैं. जो वजन बढ़ाने मे मदद करती है.

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फल जो वजन घटाएं 

आड़ू

आड़ू गर्मियों का फल है. इसमे 80%फाइबर और पानी पाया जाता है और कैलोरीज बहुत कम मात्रा  मे होती हैं. इसमे विटामिन सी भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता हैं जो एंटीऔक्सीडेंट की तरह काम करता है. और चिंकू  इम्यून सिस्टम के लिये भी अच्छा होता है .

तरबूज

इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है.  इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऔक्सीडेंट होते हैं. विटामिन सी, ए और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होते हैं. इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं.

 सेब

सेब लाल और हरे दोनों ही रंगों में पाया जाता है लेकिन लाल सेब काफी आसानी से मिल जाता है. सेब विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. लाल सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से भूख कम लगती है व पाचन क्रिया को मजबूत करता है.

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एवोकेडो

एवोकेडो में ओमेगा 9 फैटी एसिड की काफी मात्रा पायी जाती है. यह फैट को ऊर्जा में बदलता है व मेटाबौलिज्म को भी मजबूत बनाता है. एवोकेडो के अलावा ओमेगा 9 फैटी एसिड औलिवऔयल व नट्स में भी पाया जाता है.

 फल जो वजन बढ़ाएं 

केला

केले मे 108 कैलोरी होती हैं जो 17.5 ग्राम कार्बोहायड्रेट के बराबर होती हैं. केले मे ग्लूकोज़ ,ऊर्जा,प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जो लोग दूध के साथ केला खाते  हैं.  उनका वजन तेजी से बढ़ता हैं.

चिंकू

चिंकू  में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की मात्रा सबसे अधिक होती है. इसमे  प्रोटीन,फास्फोरस, आयरन और विटामिन ए और सी का अच्छा स्त्रोत है.

सूखे एप्रीकोट

स्वादिष्ट होने के कारण अक्सर लोग इसे थोड़ा थोड़ा करके काफी सारा खा लेते हैं यह कैंडी की तरह होता है. इसमें फ्रक्टोज होता है. फ्रक्टोज का ज्यादा सेवन वजन बढ़ाता है.

अंगूर

अंगूर मे कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा  में होता है इसलिये हरे अंगूर वजन बढ़ाने मे सहायक होते हैं.

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