आजकल ड्राई फ्रूट का डिब्बा भेंट करने को लोग स्टेटस सिंबल के तौर पर देखने लगे हैं. मिठाइयां बीते दिनों की बात हो गयी है. मिठाइयां जल्दी खराब हो जाती हैं, जबकि  ड्राई फ्रूट्स महीनों चलते हैं. जाड़े में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. बादाम, काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता हर मेवे की अपनी खासियत होती है. और सबसे खास होता है अखरोट. तो इस बार आप अपनी सेहत को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स के डिब्बों में से अखरोट निकाल कर अपने खाने के लिए रख लें. अखरोट न केवल आपका कोलेस्ट्रौल कम करेगा, बल्कि आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रखेगा. अखरोट में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं. यह तत्व आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से आराम दिलाता है.

1- डाइजेशन सुधरता है

अखरोट में फाइबर्स की भरपूर मात्रा होती है, इस कारण इसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है. अपने डाइजेशन को ठीक रखने के लिए हर रोज फाइबर खाना जरूरी है. सिर्फ यही नहीं, अखरोट में प्रोटीन्स की भी कोई कमी नहीं.

2- बेहतर नींद

अखरोट में मेलाटोनिन नामक कम्पाउंड मौजूद है, इस कारण इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है. अपनी डाइट में अखरोट शामिल करें और फिर देखें, आपको रात को कैसे चैन की नींद आती है.

ये भी पढ़ें- जानें, क्या है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन 

3- ब्रेन हेल्थ

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मौजूद हैं, जिसके चलते दिमाग भी स्वस्थ रहता है. मेमोरी और ब्रेन हेल्थ के लिए अखरोट बढ़िया है.

4- मजबूत बाल

अखरोट में फैटी एसिड्स, सेलेनियम, जिंक और बायोटिन की भरपूर मात्रा मौजूद है, इस कारण इसे खाने से बाल मजबूत होते हैं और उनमें शाइन भी आती है.

5- ब्लड प्रेशर कम करने के लिए

चूंकि अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का स्रोत है, ऐसे में इसे खाने से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम भी ठीक रहता है. रिसर्च की मानें तो हर रोज कुछ अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होने लगता है.

6- कोलेस्ट्रौल कम करता है

अखरोट के हर रोज सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर्स की भरपूर मात्रा मौजूद है.

7- कैंसर का रिस्क कम

अखरोट का सेवन करने से कैंसर का रिस्क भी कम होता है. कई स्टडीज के मानें तो हर रोज कुछ अखरोट खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा टल सकता है. जानवरों पर रिसर्च करने के बाद पता चला कि इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क भी कम होता है.

ये भी पढ़ें- बिना सर्जरी के भी ठीक हो सकते हैं घुटने

8- मजबूत हड्डियां

अखरोट में एक बहुत जरूरी फैटी एसिड मौजूद है – अल्फा लिनोलेनिक एसिड, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण इन्फ्लेमेशन कम होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

Tags:
COMMENT