डायबिटीज के रोगी को हमेशा खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. एक शोध के मुताबिक भारत में लगभग 7.2 करोड़ डायबिटीज के रोगी हैं, जिनके 2025 तक 13.4 करोड़ तक होने की आशंका है. डायबिटीज के रोगी को  ब्लड प्रशर के आवश्यक लेवल को बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर कुछ खाते रहना जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं, डायबिटीज के रोगी को ऐसा क्या खाना चाहिए, जो शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में फायदेमंद होंगे.

  1. पालक

पालक में विटामिन C और K भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है.

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2. मेथी दाना

इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है. यह डायबिटीज या मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार है. मेथी दाना के पानी में यह ताकत होती है कि वह ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सके. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को तेज करता है. इसके साथ ही यह शरीर द्वारा शुगर के इस्तेमाल को भी बेहतर करता है.

3. गाजर

मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए गाजर का इस्तेमाल फायदेमंद है. गाजर की शुगर आसानी से पच जाती है. गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं. जब आप गाजर को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं, तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है. रिक्त या फालतू शुगर ग्लाइकोजन में बदल कर पेट और मांसपेशियों पर एकत्रित हो जाती है.

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4. चुकंदर

चुकंदर में आयरन और पोटेशियम के भरपूर चुकंदर खून को साफ करने का काम करता है. इसी वजह से स्किन पर दाने जैसे पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्याएं नहीं होती. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं. चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक औक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

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