आप सभी इस बात से वाकिफ है कि पानी अनमोल है क्योंकि हमारी जीवन शैली पानी पर ही निर्भर करती है. एक व्यस्क पुरुष के शरीर में पानी उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक व्यस्क स्त्री शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत तक होता है. पानी से हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई होती है व ज्यादा पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचने वाले अनुपयोगी पदार्थ मूत्र व पसीने के जरिये बाहर निकल जाते हैं.

हमारी हड्डियों मे 22 % ,त्वचा में २० %मस्तिष्क में ७५.६ %और खून मे ८३% पानी की मात्रा होती है. लेकिन हम लोग पानी पीने में कई तरह से गलतियां करते हैं. जो कि हमारे स्वस्थ के लिये हानिकारक सिद्ध होती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं, आपको कब पानी पीना चाहिए और कब नहीं.

येे भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद ऐसे घटाएं अपना वजन

कब पिएं और कब न पिएं पानी

*कई लोग घंटो शौचालय मे बैठे रहते है. मलत्याग के समय ज्यादा जोर लगाना पड़ता है या दर्द होता है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये रोज सुबह एक बड़ा गिलास गुनगुना पानी पिये. पानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाता है और शरीर में एसिड की मात्रा को कम करता है. व आपके चेहरे को चमक भी देता है .

*गर्मियों मे ज्यादा ठंडा पानी से हमारे शरीर के लिये काफी नुकसानदेह होता है. शरीर के तापमान से ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिये. इससे आपके शरीर मे कमजोरी आती है व साथ ही हार्ट अटैक, किडनी फेल आदि का खतरा बढ़ जाता है.

*भोजन करते समय पानी न पिये. या तो आधा घंटा पहले पानी का सेवन करें या आधा घंटा बाद पानी पीकर खाना अच्छे से पचता है और खाने के द्वारा लिया गया एसिड आदि भी डाइल्यूट हो जाता है.

*जब बीमार पड़ें तो खूब पानी पिएं.अगर पानी अच्छा नहीं लगे , तो अलग-अलग तरह के फ्लुइड्स जैसे जूस, छाछ, शर्बत, नारियल पानी आदि पियें. दिनभर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पिये .

*नहाने से आधा घंटा पहले पानी पियें जिससे की ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होगी .

*सोने से पहले पानी पिएं. ऐसा करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

*वर्कआउट से पहले भरपूर पानी पिये. वर्कआइट के दौरान शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है अगर इस दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. इसलिए वर्कआउट से पहले खूब पानी पिएं.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: कमर दर्द से ऐसे पाएं राहत

*तांबे के बर्तन में रात को पानी भर कर रख दीजिए और सुबह होने पर इसे पिएं. 90 दिन लगातार ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. साथ ही आगर आप मुंहासों, दानों या त्वचा संबंधी किसी भी रोग से निजात दिलाता है.

*एक बार मे ज्यादा पानी न पिएं व पानी गिलास मे कर के पिएं न की सीधे बोतल से. इससे आपके होठ भी नहीं फटेंगे व स्वास्थ भी ठीक रहेगा.

Tags:
COMMENT