भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में भी उर्वरक निर्माण में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) अग्रणी है. भारत में यूरिया और फास्फेटिक उर्वरकों के निर्माण में इस के 5 संयंत्र लगे हुए हैं. इफको भारत में लगभग 32 फीसदी फास्फेटिक और 21 फीसदी नाइट्रोजन उर्वरकों की मांग में अपना योगदान देता है. चूंकि कोविड-19 पूरी दुनिया में खाद्य सुरक्षा को चुनौती दे रहा है, इसलिए इफको ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए इस अवधि के दौरान इस के संयंत्र पूरी तरह से चालू रहें.

इफको ने अपने कर्मचारियों को सैनिटाइजर, साबुन और मास्क की नियमित आपूर्ति प्रदान की है और अपनी सभी विनिर्माण इकाइयों, बिक्री बिंदुओं, गोदामों और सोसाइटियों में सामाजिक दूरी को लागू किया है. इस के अलावा इफको, फूलपुर ने स्थानीय प्रशासन की मदद से कर्मचारियों और ठेके पर काम करने वालों के लिए टाउनशिप में टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया है. इफको के प्रबंध निदेशक डा. यूएस अवस्थी ने हमेशा समुदाय के कल्याण के लिए अधिकतम संभव सीमा तक योगदान दिया है और उसी भावना के साथ उन्होंने अपनी परिचालन इकाइयों में 4 औक्सीजन संयंत्र लगाने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग

इफको, फूलपुर में औक्सीजन संयंत्र का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और बहुत जल्द इसे चालू कर दिया जाएगा. पिछले वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बावजूद फूलपुर संयंत्र सावधानीपूर्वक योजना के साथ चालू था और इस इकाई ने लगभग 17.70 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन और प्रेषण किया है. फूलपुर-1 और फूलपूर-2 दोनों इकाइयों में वार्षिक टर्नअराउंड मार्च/अप्रैल 2021 के महीनों में पूरा कर लिया गया है और चालू वित्त वर्ष में अब तक 4.53 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन कर चुका है. साल 1981 में अपनी स्थापना के बाद से इफको की फूलपुर इकाई ने 456 लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया उर्वरक का उत्पादन किया?है. इफको, फूलपुर यूनिट ने उत्पादन, ऊर्जा संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा के क्षेत्र में हर साल विभिन्न संस्थानों से कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं. 2020-21 में निम्नलिखित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं:

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 5000 से ज्यादा फैमिली और रोमांस की कहानियां
  • 2000 से ज्यादा क्राइम स्टोरीज
  • 300 से ज्यादा ऑडियो स्टोरीज
  • 50 से ज्यादा नई कहानियां हर महीने
  • एक्सेस ऑफ ई-मैगजीन
  • हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • समाज और राजनीति से जुड़ी समसामयिक खबरें
Tags:
COMMENT